39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑपरेशन बसेरा: बिहार में इन लोगों को जमीन देगी सरकार, सवर्ण कैटेगरी वालों की भी जगी उम्मीदें, बोले मंत्री…

बिहार के सभी भूमिहीनों को इसी साल वासरहित भूमि सरकार की ओर से दी जाएगी. इसकी सुगबुगाहट फिर एकबार तेज हो गयी है. ऑपरेशन बसेरा के तहत कॉलोनी बसा कर रोशनी सहित अन्य व्यवस्था भी सरकार करेगी.

Bihar Land News: बिहार के सभी भूमिहीनों को इसी साल वासरहित भूमि दे दी जायेगी. ऑपरेशन बसेरा के तहत कॉलोनी बसा कर रोशनी सहित अन्य व्यवस्था की जायेगी. इसमें भूमिहीनों को तीन और पांच डिसमिल जमीन दी जायेगी. इसके साथ ही बासगीत पर्चा वालों को दखल मिला या नहीं इसका आकलन होगा. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता ने प्रो नवल किशोर यादव के तारांकित प्रश्न के जवाब में सदन में बुधवार को कहा.

गरीब सवर्णों के लिए भी जमीन की मांग

इस प्रश्न के पूरक में जदयू विधान पार्षद नीरज कुमार ने प्रस्ताव रखा कि वासरहित भूमि की उपलब्धता गरीब सवर्णों के लिए भी होनी चाहिए. मंत्री आलोक मेहता ने कहा कि इस प्रस्ताव पर सरकार विचार करेगी. जिसके बाद अब सवर्ण कैटेगरी से आने वाले गरीब व भूमिहीनों को भी इसमें आस दिखने लगी है.

भूमिहीनों का सर्वे कराने की बात

बता दें कि पिछले साल ही सरकार की ओर से मंत्री आलोक मेहता ने कहा था कि सूबे के सभी भूमिहीनों का सर्वे कराया जाएगा और जिलेवार इसकी सूची तैयार की जाएगी. मंत्री ने बताया था कि प्रत्येक भूमिहीन को जिला स्तर पर कैंप लगाकर जमीन का पर्चा थमाया जाएगा. पांच डिसमिल ये जमीन उन्हें दी जाएगी. अपना कार्यभार संभालने के साथ ही मंत्री ने मीडिया के सामने ये बातें कही थी.

Also Read: बिहार में जमीन की दाखिल-खारिज व्यवस्था बदली, अब इवेन-ऑड से ऐसे कर सकेंगे ऑनलाइन म्यूटेशन…
बेदखल जमीन पर कब्जा दिलाने का काम होगा

मंत्री ने कहा था कि वो लोग जिनके पास बासगीत पर्चा है लेकिन जमीन से बेदखल कर दिया गया है उन्हें फिर से जमीन पर कब्जा दिलाने का काम सरकार करेगी. वहीं भूदान वाले जमीन की पहचान भी की जाएगा. बता दें कि बिहार में जमीन से जुड़े मामलों को लेकर सरकार लगातार सक्रियता दिखा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें