28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विश्व पुस्तक मेला : कुमार अम्बुज का कथा संसार अत्यंत गहरा और प्रभावशाली

कथाकार मनोज ने इस अवसर पर कहा कि हिंदी में कवि-कथाकारों की अत्यंत सम्मानित परंपरा में कुमार अम्बुज का यह संग्रह रखे जाने योग्य है.

-सुभाष चंद्र-

प्रगति मैदान में चल रहे विश्व पुस्तक मेले में हिंदी प्रकाशक राजपाल एंड संस के स्टाल पर प्रसिद्ध कवि-कथाकार कुमार अम्बुज के नये कहानी संग्रह ‘मजाक’ का लोकार्पण हुआ. हिंदी के तीन प्रतिनिधि युवा कथाकारों मनोज कुमार पांडेय, विमल चंद्र पांडेय और संदीप मील ने इस संग्रह का लोकार्पण किया.

कुमार अम्बुज का संग्रह सहेजने योग्य

कथाकार मनोज ने इस अवसर पर कहा कि हिंदी में कवि-कथाकारों की अत्यंत सम्मानित परंपरा में कुमार अम्बुज का यह संग्रह रखे जाने योग्य है. उन्होंने अम्बुज की कहानियों को अज्ञेय, मुक्तिबोध और रघुवीर सहाय सरीखे कवि-कथाकारों की कहानी परंपरा का नया सोपान बताया.

विचारधारा और कला के सुंदर संयोजन से निर्मित कहानियां

विमल चंद्र पांडेय ने कहा कि कुमार अम्बुज जिस ढंग से कहानी की रचना करते हैं वह सिनेमेटोग्राफी जैसा है. उनके कथा संसार के रंग अत्यंत गहरे और प्रभावशाली हैं. मील ने कहा कि विचारधारा और कला के सुंदर संयोजन से कुमार अम्बुज की कहानियां निर्मित होती हैं. चर्चा में जयपुर से आये वरिष्ठ लेखक डॉ दुर्गाप्रसाद अग्रवाल ने कहा कि एक दिन मन्ना डे जैसी कहानी कोई विरल प्रतिभा ही लिख सकती है. उन्होंने ‘मज़ाक’ संग्रह में छपी कुछ कहानियों को अपने समय के भयावह यथार्थ का प्रामाणिक अंकन बताया.

कहानियों में भाव सघनता कुमार अम्बुज की विशिष्टता

इससे पहले प्रकाशक मीरा जौहरी ने राजपाल एंड संस की सवा सौ साल की पुस्तक यात्रा के बारे में बताते हुए कहा कि कुमार अम्बुज जैसे महत्वपूर्ण लेखक की कृति को प्रकाशित करना उनके लिए सम्मान की बात है. चर्चा का संयोजन कर रहे युवा आलोचक पल्लव ने कहा कि अपनी कविताओं की तरह कहानियों में भी भाव सघनता कुमार अम्बुज को विशिष्ट बनाती है. राजपाल एंड संस के सहयोगी चंद्रशेखर चतुर्वेदी ने अंत में सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया.

Also Read: लेखक की स्मृतियों को बचाना आवश्यक, स्वयं प्रकाश स्मृति सम्मान समारोह में बोले विष्णु नागर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें