29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar: गड्ढों में मिट्टी डालकर लोगों की आंखों में धूल झोंक रही निर्माण एजेंसी, एक साल में 84 किमी सड़क को काटा

मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के सीवरेज लाइन के नाम पर बीते एक वर्षों में औसतन 70 करोड़ से अधिक की सड़क को बीचों-बीच काट कर क्षति पहुंचाया गया. मरम्मत को लेकर लोग टकटकी लगाये बैठे रहे.

मुजफ्फरपुर. स्मार्ट सिटी में सीवरेज लाइन से गृहस्वामियों को क्या फायदा होगा. यह नयी व्यवस्था कब शुरू होगी. यह तो बाद की बात हो गयी. अभी तक शहर में सीवरेज लाइन के नाम पर मोहल्ले से लेकर मेन रोड तक करीब 84 किलो मीटर सड़क को काट दिया गया, लेकिन सड़क खोदने के बाद स्मार्ट सिटी लि. व निर्माण एजेंसी पीछे मुड़ कर नहीं देखी, शहर में एक किमी. में भी ठीक ढंग से मरम्मत का काम नहीं किया. वर्ष 2022 के जनवरी माह से एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के तहत चयनित दाउदपुर कोठी व सिकंदरपुर से सीवरेज लाइन खोदने की शुरुआत हुई थी. पूरे एक वर्ष पूरा होने को है, खोदने का दायरा धीरे-धीरे बढ़ता गया, लेकिन दोबारा चलने लायक सड़क नहीं बची. मरम्मत के नाम पर एजेंसी गड्डों में मिट्टी व लोगों की आंखों में धूल झोक रहा है.

दिये गये टाइम लाइन पर करें गौर

पिछले वर्ष 7 नवंबर नगर आयुक्त नवीन कुमार ने सीवरेज और एबीडी एरिया में शिकायत मिलने पर सीवरेज व स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज को लेकर चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान एजेंसी को निर्देश दिया गया है कि कार्य का सप्ताहिक कार्य योजना जमा कर जनवरी माह तक पाइप बिछाने का कार्य व स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज का कार्य समाप्त कर लिया जाय, जिससे सारे नाले की कनेक्टिविटी हो जाय, वहीं बचे हुये सड़क मरम्मत का कार्य अविलय पूरा किया जाये. ऐसे में सवाल उठने लगा है कि क्या इस टाइम लाइन के अनुसार काम हुआ है. पूरे शहर में गड्ढों को लेकर बदहाल स्थिति बनी हुई है.

औसतन 70 करोड़ से अधिक की सड़क को क्षति

स्मार्ट सिटी के सीवरेज लाइन के नाम पर बीते एक वर्षों में औसतन 70 करोड़ से अधिक की सड़क को बीचों-बीच काट कर क्षति पहुंचाया गया, मरम्मत को लेकर लोग टकटकी लगाये बैठे रहे. लेकिन वैसा कुछ नहीं हुआ, सिकंदरपुर, जूरन छपरा हो या कंपनीबाग नयी सड़को को खोद कर बड़े-बड़े गड्ढे कर दिये गये जहां रोज दुर्घटनाएं हो रही है.

इन इलाकों में ज्यादा परेशानी

बैंक रोड, कंपनीबाग, दाउदपुर कोटी, लक्ष्मी चौक, इमलीचट्टी, जून छपरा, ब्रहापुरा, पंकज मार्केट के आसपास, सुतापट्टी इलाका गोदाम गली, आदर्श विद्या मंदिर आगे-पीछे का इलाका श्याम मंदिर गली, सिकंदरपुर इलाके में प्रभात जर्दा फैक्ट्री गली, एफसीआई गली, राणी सती मंदिर, एसपी कोटी गली समेत छोटी-छोटी कई गलियां शामिल है.

नाला और गड्डों में गिरने से हुए अब तक हादसे

  • अघोरिया बाजार के पास हाइवा और नाला के बीच में फंस कर लड़की हुई घायल सिकदपुर में सीवरेज के गड्ढे में घसने से मजदूर की मौत

  • स्टेशन रोड में लबालब पानी में करंट दौड़ने से यात्री की मौत

  • आरडीएस कॉलेज के पास खुले नाला में गिर कर बच्ची की मौत

  • दो वर्ष पूर्व मझौलिया में नाला में गिरने से महिला की मौत

Also Read: बिहार में पेयजल संकट से निबटने के लिए विभाग ने भेजा प्रस्ताव, जानें विकल्प के तौर पर क्या की गयी मांग
जानें क्या कहते है अधिकारी

नगर आयुक्त नवीन कुमार ने कहा कि सीवरेज को लेकर खोदे गये गो में कई ऐसी सड़कें है, जिसका नये सिरे से निर्माण होना है. जिन जगहों पर मरम्मत का कान नहीं हुआ. उसे चिह्नित कर रिपोर्ट करने के लिये निर्देश दिया गया है. अविलब ठोस तरीके से मरम्मत का काम पूरा कराया जायेगा. एजेंसी को पहले भी इस बटे से हिदायत दी गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें