26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar: खगड़िया- कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना के लिए करोड़ों की बारिश, जानिए किन क्षेत्रों से सफर हो जाएगा आसान

Railways Projects In Bihar: खगड़िया- कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना के लिए बजट में 65 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है. अब सुस्त गति से चलती आ रही इस परियोजना का काम तेजी से हो सकेगा. जानिए प्रोजेक्ट को लेकर अहम जानकारी..

Railways Projects In Bihar: खगड़िया- कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना के लिए बजट में 65 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है. जिससे 44 किलोमीटर रेल परियोजना में तेजी आने की संभावना प्रबल होती दिख रही है. 2023-24 के केंद्रीय बजट में खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना के लिए 65 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है . मालूम हो कि खगड़िया-अलौली के बीच ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की कवायद अंतिम चरण में है. वही अलौली स्टेशन पर मक्का लदान के लिए रैक प्वाइंट का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है.

24 वर्ष पहले शुरू हुई थी खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना

खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना वर्ष 1998 में शुरू हुई थी .जिसमें अलौली स्टेशन के आगे कुशेश्वरस्थान तक रेल परियोजना का कार्य अधर में लटका हुआ है .रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कार्य शुरू करने के लिए नए सिरे से सर्वे कराया गया है .जिसका रिपोर्ट जमा किया गया है .अलौली से कुशेश्वरस्थान के बीच पांच स्टेशन का निर्माण किया जाना है . जिसमें चेरा -खेड़ा, शहरबन्नी, तिलकेश्वर, सुगरैन एवं कुशेश्वरस्थान स्टेशन शामिल है.

अलौली स्टेशन के आगे पुल-पुलिया का निर्माण

अलौली स्टेशन के आगे मिट्टी कार्य के अलावा पुल पुलिया का निर्माण किया जाना है. खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना के लिए आवंटित 65 करोड रुपये अब तक आवंटित राशि में सर्वाधिक है.

Also Read: बिहार को बजट से सौगात: भागलपुर-बड़हरवा के बीच बनेगी तीसरी रेल लाइन, जानिए आपको क्या होगा फायदा..
मथुरापुर ढाला पर आरओबी निर्माण के लिए मिला एक करोड़ रुपये

वर्ष 2024 के बजट में महेशखूंट, मानसी एवं खगड़िया स्टेशन को यात्री सुविधा विस्तार की योजना में शामिल किया गया है. मथुरापुर रेलवे ढाला पर आरओबी निर्माण के लिए बजट में एक करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. यानी मथुरापुर रेल ढाला पर रोड ओवरब्रिज निर्माण परियोजना को सिर्फ जिंदा रखा गया है. मालूम हो कि मथुरापुर रेल ढाला पर रोड ओवरब्रिज निर्माण के लिए वर्ष 2017 में ही मिट्टी टेस्ट की शुरुआत हुई थी. तब से बीते पांच वर्षों में परियोजना की प्रगति सतह पर आती नहीं दिख रही है.

एक दर्जन से अधिक पंचायत के लाखों लोगों का सफर होगा आसान

अलौली से खगड़िया के बीच ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से अलौली प्रखंड के एक दर्जन से अधिक पंचायत के अलावा खगड़िया प्रखंड अंतर्गत धुसमुरी बिशनपुर पंचायत के लाखों लोगों का सफर आसान होगा. मालूम हो कि खगड़िया से अलौली के बीच दो स्टेशन बिशनपुर एवं कामा थान है. कामाथान स्टेशन जहां अलौली प्रखंड में है, वहीं बिशनपुर स्टेशन खगड़िया प्रखंड में है .

इन्हें भी मिलेगा लाभ

खगड़िया-अलौली के बीच ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद बिशनपुर पंचायत के लोगों को लाभ मिलेगा. जबकि कामाथान स्टेशन से अंबा इचरूआ पंचायत अंतर्गत मोरकाही, अंबा, इचरूआ, कामाथान, तिलक नगर के 25 हजार लोगों का सफर आसान होगा. इसके अलावा अलौली स्टेशन से जुड़े रॉन, रामपुर अलौली ,अलौली नगर पंचायत, हथवन,शहर बन्नी, मेघौना, गोरियामी, आनंदपुर मारन पंचायत के लाखों लोगों का सफर आसान होगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें