28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुजफ्फरपुर में इस साल शुरू हो रही है ये बड़ी फैक्ट्री, रोजगार के साथ राज्य को मिलेगी नयी पहचान

मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में तीन इथेनॉल संयंत्र आकार ले रहे हैं. इन तीनों संयंत्रों की संयुक्त उत्पादन क्षमता 320 केएलपीडी ( किलो लीटर पर डे ) होगी. यह संयंत्र अप्रैल 2023 में शुरू हो जायेंगे. यह जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर दी है.

मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में तीन इथेनॉल संयंत्र आकार ले रहे हैं. इन तीनों संयंत्रों की संयुक्त उत्पादन क्षमता 320 केएलपीडी ( किलो लीटर पर डे ) होगी. यह संयंत्र अप्रैल 2023 में शुरू हो जायेंगे. यह जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर दी है. उन्होंने बताया कि इन संयंत्रों से वे हर साल लगभग 10 करोड़ लीटर इथेनॉल संभव हो सकेगा. संदीप पौंड्रिक ने कहा कि बिहार अब पूर्वी भारत का इथेनॉल हब बनने जा रहा है. इस दिशा में बिहार मजबूती से आगे बढ़ रहा है.

Also Read: बिजली का बिल बढाएगा पॉकेट की गरमी, अगर ऐसा हुआ को कंपनी खुद से बढ़ा देगी लोड, जानें पूरी बात

यहां लग रही हैं इथेनॉल इकाइयां

उल्लेखनीय है कि इथेनॉल इकाइयां मुजफ्फरपुर, भोजपुर, नांलदा, पूर्णिया, बक्सर, बेगूसराय, मधुबनी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और भागलपुर में स्थापित की जा रही हैं. जानकारी के मुताबिक पूर्णिया में शुरू हो चुकी इथेनॉल फैक्टरी को देश का पहला ग्रीन फील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट बताया गया है. बिहार में 35 करोड़ लीटर सालाना इथेनॉल का कोटा तय किया गया है.

Also Read: बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्तचरण दास का भाजपा पर हमला, कहा- 2024 में जनता उखाड़ फेंकेगी तानाशाह सरकार

सर्जिकल दस्तानों के निर्माण के लिए संयंत्र प्रारंभ

विभाग की तरफ से जारी एक अन्य जानकारी के मुताबिक बिहार के फतुहा औद्योगिक क्षेत्र में नाइट्राइल सर्जिकल दस्तानों के निर्माण के लिए एक नया संयंत्र प्रारंभ हो गया है. यहां के उत्पाद विश्व स्तरीय तकनीक पर आधारित हैं. उद्योग विभाग के प्रधान सचिव ने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2022-23 में बियाडा में टेक्सटाइल और लैदर से जुड़े लाभुकों के शेड मार्च 2023 तक तैयार हो जायेंगे. इनके लिए शेड 31 जनवरी तक अलॉट हो जायेंगे. एक विशेष कैटेगरी के लिए जीएसटी और करेंट अकाउंट की अंतिम तिथि 28 फरवरी तय की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें