38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

DPS बोकारो के 3 छात्रों को नवोन्मेषता के लिए भारत सरकार देगी प्रोत्साहन, इंस्पायर अवार्ड के लिए हुए चयनित

इंस्पायर अवार्ड स्कीम 2022-23 में 10वीं कक्षा के छात्र रूपेश कुमार, नौवीं की छात्रा अंजलि शर्मा व कक्षा 6 की आयुषी शर्मा ने अपनी पैठ बनाने में सफलता हासिल की है.

बोकारो, सुनील तिवारी: दिल्ली पब्लिक स्कूल-डीपीएस बोकारो के विद्यार्थियों ने एक बार फिर अपनी कुशल वैज्ञानिक प्रतिभा का परिचय देते हुए राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त की है. स्कूली छात्र-छात्राओं में रचनात्मकता और वैज्ञानिक नवोन्मेषता (नवीन सोच) को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा संचालित इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में इस वर्ष भी डीपीएस बोकारो के तीन विद्यार्थी चयनित हुये है.

इंस्पायर अवार्ड स्कीम 2022-23 के लिए हुआ चयन

इंस्पायर अवार्ड स्कीम 2022-23 में 10वीं कक्षा के छात्र रूपेश कुमार, नौवीं की छात्रा अंजलि शर्मा व कक्षा 6 की आयुषी शर्मा ने अपनी पैठ बनाने में सफलता हासिल की है. मंगलवार को प्राचार्य डॉ एएस गंगवार ने तीनों ही बच्चों को उक्त योजना के आगामी चरणों के लिए अपनी शुभकामनाएं दी. इस दौरान उन्होंने कहा, डीपीएस बोकारो परिवार अपने अनुभवी व दक्ष शिक्षकों की सहायता से विद्यार्थियों के भीतर छिपी प्रतिभा को निखारने का हर अवसर प्रदान करता रहा है. शैक्षणिक नवाचार की दिशा में लगातार नए-नए आयाम जोड़े जा रहे हैं.

अंजलि शर्मा का चयन गत वर्ष भी इस महत्वाकांक्षी योजना में लड़कियों के लिए सुरक्षात्मक घड़ी इजाद करने के लिए हुआ था. इस बार अंजलि के साथ उसकी छोटी बहन आयुषी शर्मा नवाचारी प्रोजेक्ट के लिए चयनित हुई है. रूपेश कुमार ने हाल ही में नागपुर में आयोजित 108वें इंडियन साइंस कांग्रेस के राष्ट्रीय किशोर वैज्ञानिक सम्मेलन में झारखंड का प्रतिनिधित्व किया.

रूपेश ने सड़क दुर्घटना रोकने तैयार किया खास डिवाइस

रूपेश को सड़क दुर्घटना रोकने के लिए खास डिवाइस व एप बनाने और अंजलि को शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए कुर्सी और विभिन्न सुविधाओं से युक्त विशेष बैसाखी तैयार करने की नवोन्मेषी सोच के लिए इंस्पायर अवार्ड के लिये चयनित किया गया है. आयुषी को स्कूलों में बायोमीट्रिक प्रणाली आधारित विशेष सैनिटरी पैड बॉक्स बनाने के लिए चुना गया है. तीनों को भारत सरकार की ओर से मॉडल पूरा करने के लिए 10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी. उप प्राचार्य अंजनी भूषण व गाइड टीचर मो. ओबैदुल्लाह अंसारी भी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें