38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बोधगया स्थित चायनिज बौद्ध मठ ने लगाया विवादित नक्शा ! लद्दाख के कुछ इलाके को बताया चीनी क्षेत्र का हिस्सा

बोधगया स्थित बौद्ध मठ में विश्व के मानचित्र में लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को चीनी क्षेत्र के रूप में दिखाया गया है. चीन के इस दुस्साहस से बिहार के साथ साथ भारत सरकार भी पूरी तरह से अनभिज्ञ है.

गया: बोधगया स्थित चायनीज बौद्ध मठ में लगे चीन के नक्शे में लद्दाख के कुछ क्षेत्र को भी दर्शाये जाने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है कि बौद्ध मठ के स्वागत कक्ष में चीन का एक नक्शा लगा है, जिसमें चीन के भौगोलिक क्षेत्र को दिखाया गया है. इसमें वैसे क्षेत्र को भी दर्शाया गया है जो लद्दाख का हिस्सा है और चीन द्वारा उक्त क्षेत्र पर जबरन कब्जा किया गया है.

बौद्ध मठ से जुड़े कर्मचारियों ने साधी चुप्पी

हालांकि, इस संबंध में फिलहाल बौद्ध मठ से जुड़े कोई भी कर्मचारी कुछ भी बताने से परहेज करते नजर आये जबकि डीएम डॉ. त्यागराजन से भी संपर्क स्थापित नहीं हो पाया. बहरहाल, इंडियन-चायनीज लोगों द्वारा, जो मुख्यत: कोलकाता में रहते हैं, उनके माध्यम से बौद्ध मठ का संचालन किया जा रहा है. इसके संचालन में चीन सरकार की किसी तरह की भागीदारी से इन्कार किया जा रहा है. यह चर्चा है कि नक्शे के सार्वजनिक होने के बाद इस पर विवाद खड़ा हो सकता है.

बोधगया में हैं दलाई लामा

बता दें कि बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा इन दिनों बिहार के बोधगया में प्रवास कर रहे है. बोधगया के कालचक्र मैदान में तीन दिनों का कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इसी बीच बोध गया स्थित चीन के बौद्ध मठ में लगाया गया दुनिया का चौंकाने वाला नक्शा सामने आया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें