29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Breaking News : अब रोबोट करेगा कोरोना रोगियों की सेवा

Corornavirus, covid-19 outbreak update, coronavirus cases update: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corornavirus in world) का कहर जारी है. भारत में भी इसके संक्रमण (Corornavirus in india) से मरने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 1429 मामले सामने आए हैं और 57 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 24, 506 मामले सामने आ चुके हैं. अब तक इस वायरस की वजह से 775 लोगों की मौत हो चुकी है. इधर, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि निगम क्षेत्रों से बाहर वाले इलाके में स्थित बाजार परिसरों की दुकानों को खोलने की इजाजत दी गयी है लेकिन इन दुकानों में सिर्फ 50 फीसदी ही कर्मचारी काम करेंगे और मास्क पहनने से लेकर सामाजिक दूरी समेत सभी तय दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी और उनका एक साथी मारा गया है. देश और दुनिया ये जुड़ी हर अपडेट के लिए बनें रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

अब रोबोट करेगा कोरोना रोगियों की सेवा

केरल के एर्नाकुलम में एक सरकारी अस्पताल ने डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में संक्रमण के जोखिम को कम करने के उद्देश्य से कोरोना वायरस के रोगियों को भोजन और दवाइयां देने के लिए एक रोबोट तैनात किया है. मलयालम स्टार मोहनलाल के विश्वशांति फाउंडेशन ने एर्नाकुलम सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोविड-19 वार्ड को स्वचालित रोबोट दान किया.

कोरोना संक्रमण से जुड़ी हर Breaking News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

हिमाचल में तीन घंटों के बजाय चार घंटे के लिए कर्फ्यू में छूट

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोमवार से मौजूदा तीन घंटों के बजाय चार घंटे के लिए कर्फ्यू में छूट देने का फैसला किया है. इससे न केवल सोशल डिस्टेंसिंग बल्कि दुकानों पर कम भीड़ भी सुनिश्चित होगी. हिमाचल प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों और आम जनता को सुबह की सैर की सुविधा प्रदान करने के लिए रविवार से सुबह 5.30 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया गया है.

यूपी सरकार ने 6 तरह के भत्तों पर लगायी रोक

कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के मिलने वाले महंगाई भत्ते, सचिवालय भत्ते और पुलिस भत्ते समेत अलग-अलग विभागों में मिलने वाले 6 तरह के भत्तों पर रोक लगा दी है. ये रोक 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी.

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 394 नये मामले

कर्नाटक के मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर डॉ. के सुधाकर ने कहा कि बेंगलुरु के शहरी इलाके में सामने आए कोरोना के नए पीड़ितों में एक पत्रकार भी है. इधर महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 394 नये मामले सामने आये हैं जबकि 18 लोगों की मौत हुई है. राज्य में कुल केस 6817 हो चुके हैं. अब तक 301 लोगों की मौत सूबे में हुई है. यह जानकारी सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, महाराष्ट्र ने दी है.

कर्नाटक में कोरोना के 15 नये मामले

कर्नाटक में कोरोना के 15 नये मामले सामने आये हैं. राज्य में अब तक कुल 489 कोरोना के मामल सामने आ चुके हैं. यह जानकारी कर्नाटक सरकार ने दी है.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि रमजान नमाज पढ़ने और दुआ मांगने का वक्त है. यह दुनियाभर के लोगों की कोरोना से सुरक्षा के लिए भी दुआ मांगने का भी समय है. धार्मिक-सामाजिक नेताओं और केंद्र सर ने लोगों से घर में रहकर ऐहतियात बरतते हुए नमाज पढ़ने की अपील की है.

गुजरात के डेप्युटी सीएम नितिन पटेल ने कहा

गुजरात के डेप्युटी सीएम नितिन पटेल ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में दुकान खोलने के आदेश को हम आसानी से लागू करा लेंगें. जहां तक शहरी इलाकों की बात है, हम केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन के आदेश का पालन करेंगे. दोपहर में सीएम की अध्यक्षता में एक बैठक हुई उसी के बाद इसपर निर्णय होगा.

जम्मू-कश्मीर के टनमर्ग में बुजुर्ग की मौत

कोरोना वायरस की चपेट में आकर जम्मू-कश्मीर के टनमर्ग में 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गयी है. इसी के साथ केंद्र शासित प्रदेश में मृतक संख्या छह हुई. ए‍क अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है.

30 अप्रैल के बाद चलेगा पता लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं

दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ाने या राहत देने के सवाल पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इसपर चर्चा जारी है. जो भी फाइनल होगा, वह 30 अप्रैल के बाद ही शुरू होगा. उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली में 6 मरीजों पर प्लाजमा थेरेपी इस्तेमाल की है. 4 मरीजों को 4 दिन पहले प्लाजमा थेरेपी दी गयी थी. ये सभी गंभीर मरीज थे और अब ठीक हो चुके हैं. नतीजे काफी उत्साहवर्धक हैं.

सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक से भड़के मनमोहन सिंह, कहा- नहीं थी इसकी जरूरत

संजय कोठारी ने सेंट्रल विजिलेंस कमिश्नर के पद की शपथ ली

शनिवार को संजय कोठारी ने सेंट्रल विजिलेंस कमिश्नर के पद की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ दिलायी.

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की एक चौथाई संख्या अमेरिका में

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों में से एक चौथाई लोगों की मौत अमेरिका में हुई है और संक्रमण के एक तिहाई से अधिक मामले अमेरिका में सामने आये हैं. ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली. नवंबर में चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से अभी तक दुनियाभर में 1,95,000 लोगों की मौत हो चुकी है और 27 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं. ‘जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय' के अनुसार अमेरिका इस संक्रामक रोग से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है.

अब तक इस वायरस की वजह से 775 लोगों की मौत

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 1429 मामले सामने आए हैं और 57 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 24, 506 मामले सामने आ चुके हैं. अब तक इस वायरस की वजह से 775 लोगों की मौत हो चुकी है.

दरियागंज सब्जी मार्केट में थर्मोमीटर गन से किया जा रहा है चेक

दरियागंज सब्जी मार्केट में दिल्ली पुलिस थर्मोमीटर गन से चेक कर रही है लोगों को तापमान. लोग इसमे पुलिस की मदद कर रहे हैं.

Lockdown Relaxation : दुकान खुलने के आदेश पर कन्फ्यूज ना हों, यहां जानें कौन सी दुकानें नहीं खुलेंगी

मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुबह होने से पहले ही सुरक्षा बलों तथा आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गयी. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों को दक्षिण कश्मीर में अवंतीपुरा के गोरीपुरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सटीक सूचना मिली थी जिसके बाद उन्होंने इलाके की घेराबंदी की और तलाश अभियान चलाया. तलाश अभियान के दौरान उस समय मुठभेड़ शुरू हो गयी जब आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां चलानी शुरू की जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की. सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी और उनका एक साथी मारा गया है.

अमेरिका का हाल

शुक्रवार को अमेरिका में कोरोना से 1,258 लोगों की मौत हो गयी है. यह पिछले 3 हफ्ते में 1 दिन में इस वायरस से हुई सबसे कम मौतें हैं. अमेरिका में कुल मृतक 51,017 हो चुके हैं. AFP ने ये जानकारी दी है.

बंद का उल्लंघन करने के मामले में करीब 34,000 लोग गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में कोरोन वायरस महामारी के मद्देनजर लागू बंद का उल्लंघन करने के मामले में करीब 34,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया. मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने शुक्रवार को बताया कि पश्चिम बंगाल में बंद का उल्लंघन करने के मामले में विभिन्न प्रावधानों के तहत 33,997 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. सिन्हा ने कहा कि यह दर्शाता है कि बंद के संबंध में कड़ाई से निगरानी रखी जा रही है. वहीं एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को रात आठ बजकर 30 मिनट तक कोलकाता में कुल 859 लोगों को बंद का उल्लंघन करने, मास्क नहीं पहनने और सार्वजनिक स्थलों पर थूकने के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

Jharkhand Coronavirus Live : संक्रमितों की संख्‍या हुई 59, मस्जिद में चोरी छिपे नमाज अदा करते लोगों को रोकने पर पथराव, 3 सिपाही घायल

कॉन्स्टेबल सरताज अहमद के अपहरण का प्रयास

जम्मू-कश्मीर में कॉन्स्टेबल सरताज अहमद का शुक्रवार शाम कुलगाम स्थित उनके घर से अपहरण कर लिया गया था. जिन 3 आतंकियों ने इस घटना को अंजाम दिया, उनका पीछा किया गया और खारपोरा में उन्हें दबोच लिया गया. 3 आतंकियों में से दो मुठभेड़ में मारे ढेर कर दिये गये. कॉन्स्टेबल सरताज अहमद को सुरक्षित बचा लिया गया. कुलगाम में हुए इस मुठभेड़ में एक सुरक्षाकर्मी घायल भी हुआ है.

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक आदेश में कहा

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक आदेश में कहा कि नगर निगमों के दायरे और उसके पड़ोस में स्थित सभी एकल दुकानों को बंद के दौरान खोले जाने की अनुमति होगी. हालांकि, नगर निगम के दायरे में स्थित बाजार वाले स्थानों की दुकानें तीन मई तक बंद रहेंगी. यह छूट संक्रमण के अति प्रभावित इलाकों में नहीं दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें