29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Weather Forecast Updates : कर्नाटक में 15 से 19 तक होगी बारिश

Weather Forecast Today Live Updates : India Meteorological Department के अनुसार दक्षिण पश्चिम मॉनसून के अगले हफ्ते तक देश के शेष हिस्सों से वापस लौटने की संभावना नहीं है, जिससे बारिश का मौसम और आगे बढ़ जाएगा. बंगाल की खाड़ी में बने low pressure area के कारण देश के कई क्षेत्रों में heavy rain हुई. 14 अक्टूबर (14 october 2020) यानी आज Jharkhand के साथ-साथ bihar, uttar pradesh के कुछ हिस्सों में बारिश (rain and thunderstorm ) की संभावना है. अगले कुछ दिनों में (winter season) ठंड दस्तक दे देगी. राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. Weather के हर अपडेट के लिए बनें रहें prabhatkhabar.com के साथ…

लाइव अपडेट

कर्नाटक में 15 से 19 तक होगी बारिश

मौसम विभाग ने आज यह जानकारी दी कि कर्नाटक में 15 से 19 तक होगी बारिश होगी. 15 और 16 को कई जगहों पर बारिश होगी जबकि 17 से 19 तक तटीय कर्नाटक में बारिश होगी.

महाराष्ट्र के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के अरब सागर की तरफ बढ़ने की संभावना: आईएमडी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी कोंकण के ऊपर बन रही कम दबाव की स्थिति के अरब सागर की ओर बढ़ने की संभावना है तथा अगले 48 घंटे में यह मजबूत होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगी.

पूर्वोत्तर भारत में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

मुंबई में बिजली की गड़गड़ाहट के साथ भारी बारिश

नवी मुंबई में बिजली की गड़गड़ाहट के साथ भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने पहले ही बारिश के संकेत दिए थे. 16 अक्टूबर तक रुकरुक कर बारिशक होती रहेगी.

मुंबई में रात भर मूसलाधार बारिश,रेड अलर्ट

बुधवार को हैदराबाद शहर में सड़कों पर नावें चल रही थी तो गुरुवार को यानी आज मुंबई और पुणे पानी पानी हो गया है. मुंबई और पुणे में रातभर जमकर बारिश हुई.

बारिश से तीन राज्यों में तबाही, 31 लोगों की मौत, थम गया हैदराबाद

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में बारिश ने भारी तबाही मचायी है. तीनों राज्यों में वर्षाजनित हादसों में 31 लोगों की मौत हो गयी है. तेलंगाना में 15, आंध्र में 10 और महाराष्ट्र में छह लोगों की मौत हुई है. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गयी है. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में 98.9 मिमी बारिश हुई है.

आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से अबतक 25 की मौत

आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से अबतक 25 की मौत, पीएम मोदी ने दिया मदद का भरोसा

हैदराबाद में 192 मिमी की मूसलाधार वर्षा

पिछले 24 घंटों के दौरान अधिक वर्षा वाले 10 शहरों की सूची में सबसे ऊपर रहा तेलंगाना का हैदराबाद, जहां 192 मिमी की मूसलाधार वर्षा दर्ज की गई.

हैदराबाद में बारिश से हाहाकार

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में बीते 24 घंटे से हो रही बारिश का सिलसिल आगे भी जारी रहेगा. भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाके जलमग्‍न हैं तो सड़कों पर गाड़ियां तैर रहीं हैं.

पंजाब में दिन के तापमान सामान्य से कुछ ऊपर

इस समय पंजाब में दिन के तापमान सामान्य से कुछ ऊपर चल रहे हैं. न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2-4 डिग्री ऊपर है.

दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट, वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘‘खराब'' की श्रेणी में

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट आई लेकिन वायु गुणवत्ता ‘‘खराब'' की श्रेणी में रही. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार बृहस्पतिवार तक वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार आने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में सप्ताह के दौरान शुष्क मौसम

दिल्ली-एनसीआर में सप्ताह के दौरान शुष्क मौसम की स्थिति रहेगी. आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. गरज वाले हल्के बादल भी छा सकते हैं. इस सप्ताह के दौरान रात का तापमान कुछ बढ़ेगा और 25 डिग्री के करीब पहुंच सकता है.

बहुत भारी बारिश होने का अनुमान

मौसम विज्ञान विभाग ने यहां बताया कि तेलंगाना में बुधवार को भी कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. उसने बताया कि हैदराबाद समेत कुछ स्थानों पर बुधवार और बृहस्पतिवार को भारी एवं बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत

14 से 17 अक्टूबर के बीच दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत मिलेगी.

दिल्ली-एनसीआर में हवा का रुख बदलेगा

14-15 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में हवा का रुख बदलेगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना डिप्रेशन आगे बढ़ रहा है. इसके प्रभाव से पूर्वी हवाएं अपना असर दिखाएंगी.

तेलंगाना में भारी बारिश से 11 लोगों की मौत

तेलंगाना के कई हिस्सों में लगातार बारिश के कारण कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. भारी बारिश के कारण सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है.

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बारिश का कहर जारी

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बारिश का कहर जारी है. यहां अब तक 14 लोगों की मौत हो गई है.

भारी बारिश की वजह से चट्टान गिर गया

हैदराबाद के बंदलागुड़ा में भारी बारिश की वजह से चट्टान गिर गया जिससे 8 लोगों की मौत हो गई.

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी.

बिहार, झारखंड और यूपी में बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो बिहार, झारखंड और यूपी में बारिश की संभावना बनी हुई है. क्योंकि सीजन का पहला डिप्रेशन बंगाल की खाड़ी पर विकसित हो चुका है. इसके बाद कुछ दिनों में ठंड दस्तक दे देगी.

ठंड का इंतजार भी बढ़ गया

ठंड का इंतजार भी बढ़ गया है. मॉनसून की मौजूदगी की वजह से ही ज्यादा ठंड का एहसास नहीं हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, देश में मॉनसून की वापसी शुरू होने का सही समय 17 सितंबर के आसपास है. लेकिन, इस बार 28 सितंबर से मॉनसून की वापसी शुरू हुई.

मॉनसून की वापसी में हो रही देर, अभी बारिश से राहत नहीं

झारखंड से मॉनसून की वापसी में एक सप्ताह तक की देर हो सकती है. इस कारण राज्य के कई हिस्सों में रुक-रुक कर अब भी मॉनसून की बारिश जारी है.

10 दिन देर से मॉनसून की वापसी

झारखंड से दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून की वापसी की संभावित तिथि पांच से 10 अक्तूबर के बीच है. लेकिन, इस बार हवा की गति में बदलाव के कारण मॉनसून की वापसी में और तीन-चार दिन लग सकते हैं. विभाग के अनुसार, 10 अक्तूबर को मध्य उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से होते हुए गुजरात के कुछ इलाके से मॉनसून वापस हुआ है. इन स्थानों में मॉनसून की वापसी का सामान्य समय 30 सितंबर के आसपास है. यानी यहां 10 दिन देर से मॉनसून की वापसी हुई है.

अगले 24 घंटो के दौरान अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान के कारण मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटो के दौरान अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने कहा

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और पठनमथिट्टा के अलावा कई अन्य जिलों में भी यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में बृहस्पतिवार के लिए भी यलो अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटों में, राज्य में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई. कोझिकोड जिले के वडकारा में सर्वाधिक नौ सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके बाद कन्नूर, त्रिशूर जिले के वेल्लानिकारा, पलक्कड़ में कोल्लंगोड, अलाप्पुझा जिले में चेरथला, वायनाड में वायथिरी और पुडुचेरी में महे में चार-चार सेंटीमीटर बारिश हुई.

केरल में यलो अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब क्षेत्र के कारण केरल के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार को मूसलाधार बारिश हुई. इसके बाद कोझिकोड सहित कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किए. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कोझिकोड जिले में ‘ऑरेंज अलर्ट' और अन्य जिलों में मंगलवार को ‘यलो अलर्ट' जारी किया है. यलो अलर्ट के जरिये सावधान रहने और औरेंज अलर्ट के माध्यम से अत्यधिक सावधान रहने की चेतावनी दी जाती है.

केरल आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया

केरल आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश के कारण मध्य केरल के कई घर मामूली रुप से क्षतिग्रस्त हो गए जबकि कुछ स्थानों पर पेड़ उखड़ गए.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब' श्रेणी में पहुंची

हवा की गति कम होने और तापमान कम होने के चलते प्रदूषक तत्त्वों के हवा में जमा होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार सुबह "बहुत खराब" श्रेणी में पहुंच गई. इस मौसम में पहली बार हवा की गुणवत्ता इतनी खराब हुई है.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें