39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Weather Forecast Today LIVE Update : दक्षिण भारत के राज्यों में आज बारिश की चेतावनी, जानें बिहार-झारखंड सहित देश के अन्य राज्यों का हाल

Weather Forecast Today LIVE Update : एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (western disturbance) होने के चलते आने वाले दिनों में एकबार फि‍र से मौसम के बिगड़ने (Winter) का अनुमान है. जिसके कारण देश के कई क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. इधर सोमवार को बिहार की राजधानी पटना में भूंकप के ( Patna Earthquake) झटके महसूस किये गये. मौसम विज्ञान की मानें तो (16 February, Weather ) पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर भारत के मौसम पर असर डालेगा, जिसका असर देश के कई राज्यों में दिखाई देगा. उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत के कई हिस्सों में आज बारिश होने की संभावना है. मौसम से जुड़ी (Delhi NCR, jharkhand, bihar Uttar Pradesh, West Bengal, Madhya pradesh, jammu kashmir Weather updates) हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ

लाइव अपडेट

महाराष्ट्र के इन जिलों में बारिश की संभावना


स्काइमेट के मुताबिक 17 फरवरी को विदर्भ के कई भागों में वर्षा की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. विदर्भ से सटे मराठवाड़ा के जिलों में भी वर्षा शुरू हो जाएगी. 18 फरवरी को नागपुर, चंद्रपुर, नांदेड़, औरंगाबाद, जलगांव, नासिक, पुणे, सतारा तथा कोल्हापुर समेत महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों में बारिश होने की संभावना है. मुंबई में भी बादल छा सकते हैं. 19 फरवरी से महाराष्ट्र का मौसम एक बार फिर शुष्क हो जाएगा तथा दिन के तापमान में हल्की वृद्धि शुरू हो जाएगी.

दिल्ली में बढ़ा न्यूनतम तापमान


मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में औसत तापमान 13.2 डिग्री रहने का अनुमान है, सुबह कुछ इलाकों में कोहरा भी के बाद धूप खिली. वहीं मुंबई में औसत तापमान 22.6 डिग्री रहने का अनुमान जताया गया है. आद्रता 85 फीसदी रहेगी और आसमान में बादल छाये रहेंगे.

पंजाब: अमृतसर में आज घना कोहरा छाया रहा

पंजाब अमृतसर में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा, हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज सुबह अमृतसर के लिए 'कोहरा / धुंध और बाद में मुख्य रूप से साफ आसमान' का अनुमान लगाया है.

दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश के आसार


16 से 18 फरवरी के बीच दक्षिणी राज्यों में भी कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है. दक्षिण भारत में मुख्यतः केरल और तटीय कर्नाटक के शहर प्रभावित हो सकते हैं. तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में मौसम मुख्यतः साफ रहेगा. तेलंगाना में भी कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना नजर आ रही है.

इन स्थानों पर हो सकती है हल्की बारिश

स्काइमेट वेदरके अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छाया रहेगा कोहरा

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग अलग स्थानों पर सुबह कोहरा छाया रहा. कई स्थानों पर मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 17 फरवरी को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर सुबह के समय मौसम शुष्क रहने और कोहरे की संभावना है.

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता हुई खराब


सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में वायु की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता 323 पर समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक के साथ है.

झारखंड में मौसम हाल

झारखंड में न्यूनतम तापमान में अब लगातार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. यानी अब गर्मी की शुरुआत हो जाएगी. दिन में तेज धूप अपना असर दिखाने लगा है. . मौसम विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक राज्य में 16 से 20 फरवरी के बीच गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं.

रांची में हो सकती है बारिश 

झारखंड की राजधानी रांची और इसके आसपास के इलाकों में 15 फरवरी तक आसमान साफ रहेगा जबकि 16 फरवरी को कहीं-कहीं बारिश की संभावना है.

देश के इन राज्यों में बारिश की संभावना 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में बेमौसम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक इन सभी राज्यों में 16 से 20 फरवरी के बीच गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं.

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल 

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में सुबह के समय घना कोहरा नजर आ सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली सहित उत्तरी भारत क्षेत्र में घने कोहरे रहेगा.

मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर भारत के मौसम पर असर डालेगा. भारत के उत्‍तरी हिस्‍से में बार बार बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के अन्‍य हिस्‍सों के मौसम में इसका प्रभाव देखने को मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें