31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Updates : यूपी-बिहार-झारखंड सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानिए मौसम का हाल

Weather Forecast Updates, 20 August, Monsoon 2021 : दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा में आज दिन भर बादल छाए रहेंगे. यूपी-बिहार-झारखंड सहित कई राज्यों में आज बारिश के आसार हैं. मौसम की हर जानकारी के बनें रहें हमारे साथ...

लाइव अपडेट

पंजाब, हरियाणा में बारिश से तापमान में आयी कमी

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश होने से शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा और लोगों को गर्मी तथा उमस से राहत मिली. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री कम 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा. शहर में 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

48 घंटे तक दक्षिण बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के अन्य हिस्सों में अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय ने कहा है कि शुक्रवार तड़के 3:00 बजे तक राजधानी कोलकाता में पांच मिलीमीटर बारिश हो चुकी थी. कोलकाता में लगातार तीन दिन से बारिश हो रही है. रविवार तक मौसम ऐसा ही रहेगा.

न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सुबह न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है.

शुक्रवार तड़के से बारिश हो रही है

उत्तराखंड के लगभग सभी इलाकों में शुक्रवार तड़के से बारिश हो रही है जिससे तापमान में गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

दिल्ली के कई इलाकों में बारिश

दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हो रही है जिससे गर्मी से लोगों को राहत मिली है.

बिहार में भारी बारिश

बिहार में अगले चार दिन 23 अगस्त तक मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं. दरअसल झारखंड से सटे दक्षिणी बिहार में एक विशेष चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है. इसकी वजह से प्रदेश में लगातार अच्छी बारिश होने के आसार हैं.

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में भारी बारिश

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में भारी बारिश का दौर जारी है. यहां बद्रीनाथ हाईवे बंद है जिससे वहां यात्री फंसे हैं.

दिल्ली का मौसम

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार को बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. आज दिन भर बादल छाए रहेंगे. शाम और रात के समय हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने शुक्रवार और रविवार के लिए यलो, जबकि शनिवार के लिए आरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

पंजाब और हरियाणा में गर्म एवं उमसभरा मौसम रहा

पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य के उपर रहने के साथ ही इन दोनों राज्यों में गुरुवार को भी गर्म एवं उमसभरा मौसम रहा...मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में इन दोनों राज्यों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया है.

मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के 21 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया. आईएमडी के अनुसार सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, धार और नरसिंहपुर जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश (64.5 मिमी से 115.5 मिमी) हो सकती है.

झारखंड का मौसम

झारखंड में शुक्रवार को भी मानसून सक्रिया रहने के आसार हैं. इसका असर राज्य भर में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के अनुसार एक से दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है.

यूपी बिहार का मौसम

दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर उत्तर भारत में सक्रिय हो चुका है. करीब दो हफ्ते के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू होगा. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 21 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. यही नहीं, बिहार में भी बारिश का मौसम बना हुई है और अलग-अलग इलाकों में बीते कुछ दिनों से हर दिन बारिश हो रही है.

एमपी के 10 संभागों में अधिकांश स्थानों पर बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना

मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर सहित राज्य के 10 संभागों में अधिकांश स्थानों पर बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जतायी है. मध्यप्रदेश में इस महीने में दूसरी बार बारिश का दौर चल रहा है. पहली बार प्रदेश के उत्तरी हिस्से में ग्वालियर व चंबल संभाग में बारिश से तबाही मची थी, जिसमें 24 लोगों की मौत हो गई थी. साहा ने कहा कि मॉनसून अब ग्वालियर और सीधी से गुजर रहा है जिससे नमी आ रही है और बारिश हो रही है. अगले दो से तीन दिनों तक बारिश जारी रहने की उम्मीद है.

20- 21 अगस्त को बारिश

मौसम विभाग ने कहा हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 20- 21 अगस्त को बारिश होने का अनुमान है. बिहार के कुछ स्थानों पर 20- 22 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें