27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली में अगले कुछ दिनों में और बारिश होने का अनुमान, जानें देश के अन्य राज्यों का हाल

Weather Forecast LIVE Update Today: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र के कारण झारखंड में एक बार फिर झमाझम बारिश हो रही है. वहीं, बंगाल में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं. यूपी में भी बारिश के आसार हैं. पूर्वी राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. दिल्ली में गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं.

लाइव अपडेट

दिल्ली में अगले कुछ दिनों में और बारिश होने का अनुमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार दोपहर हल्की बारिश हुई. आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में और बारिश होने का अनुमान जताया है. विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और इसके आसपास निम्न दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव की वजह से अगले कुछ दिनों में दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश होने का अनुमान है. विभाग ने बताया कि बृहस्पतिवार को भी बारिश होने का अनुमान है.

उज्जैन में भारी बारिश के कारण शिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ा

मध्य प्रदेश के उज्जैन में भारी बारिश के कारण शिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ने की खबर सामने आ रही है. सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, रामघाट के आस-पास के मंदिर पानी में डुब गए है.

शक्तिशाली ‘मुइफा' तूफान चीन के द्वीपसमूहों से टकराया, शंघाई की ओर बढ़ रहा

शक्तिशाली ‘मुइफा' तूफान बुधवार को चीन के द्वीपसमूहों से टकराने के बाद महानगर शंघाई की ओर बढ़ गया है. चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि ‘मुइफा' तूफान स्थानीय समयानुसार रात करीब साढ़े आठ बजे देश के पूर्वी तट पर बसे बंदरगाह शहर निंगबो के करीब झोउशान द्वीपसमूह से टकराया. केंद्र के मुताबिक, तूफान के उत्तर की ओर बढ़ने के साथ कमजोर होने का पूर्वानुमान है, लेकिन रात में शंघाई पहुंचने तक इसके मजबूत बने रहने की आशंका है.

शिमला के कई हिस्सों में तेज बारिश की चेतावनी जारी

हिमाचल प्रदेश में शिमला के कई हिस्सों में मौसम विभाग ने तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. बताया गया है कि शहर में विजिबिलिटी कम हुई.

आगामी 48 घंटों के दौरान राजस्थान के अधिकांश भागों में सक्रिय रहेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में मानसून के सक्रिय होने तथा हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके अनुसार, 14-15 सितंबर के दौरान उदयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश में एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, 16 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होगी तथा कोटा एवं भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में आगामी दिनों में केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

राजस्‍थान के कई स्थानों पर जबरदस्त बारिश का अनुमान

मध्य प्रदेश के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण राजस्‍थान के कई स्थानों पर जबरदस्त बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर स्थित है और इसके आगामी 24 घंटों में धीरे-धीरे उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने के बाद उत्तर-पूर्व दिशा में मुड़कर दक्षिणी उत्‍तर प्रदेश की तरफ आगे बढ़ने की संभावना है.

दिल्ली में कई जगहों पर बारिश हुई

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को कई जगहों पर बारिश हुई है. इसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को उमस से राहत मिली. इससे पहले आईएमडी ने कहा था कि आज शहर के ज्यादातर क्षेत्रों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि बृहस्पतिवार को हल्की बारिश होने की संभावना है.

देवघर में भारी बारिश

झारखंड के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है. इसी कड़ी में देवघर में भी भारी बारिश हो रही है.

दिल्ली में हल्की बारिश के आसार

दिल्ली में बुधवार को मौसम सुहाना रहा और आकाश में बादल छाए रहने के साथ ही ठंडी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई जिससे लोगों को उमस से राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि आज शहर के ज्यादातर क्षेत्रों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है.

मुंबई में हल्की बारिश का अंदेशा

मंगलवार रात भर हुई बारिश के बाद मुंबई में आज राहत है. भारी बारिश के कारण निचली जगहों पर जलजमाव हो गया था, लेकिन बुधवार को सुबह बारिश धीमी होने से जमा पानी निकल गया. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि आने वाले 24 घंटों में मुंबई में जोरदार बारिश की संभावना नहीं है. कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकता है.

विदर्भ में बाढ़ का खतरा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के कुछ क्षेत्रों में अगले 24 घंटे में बाढ़ की चेतावनी दी है. आईएमडी के नागपुर स्थिति क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि नागपुर, अमरावती, गढ़चिरौली, गोंदिया, चंद्रपुर और भंडारा जिलों में कुछ स्थानों में मध्यम श्रेणी की बाढ़ का खतरा है. विभाग ने कहा है कि, मध्य प्रदेश के मध्य हिस्सों के ऊपर बने एक कम दबाव के क्षेत्र के कारण पास के राज्य में भारी से बहुत भारी वर्षा और विदर्भ के कुछ जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. (भाषा).

झारखंड में बारिश

झारखंड के कई इलाकों में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. भारी बरसात के कारण पद्रेश के अधिकतर जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. बुधवार को भी रांची समेत कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें