32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज रांची में खुलेगा देश का पहला इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, वित्त मंत्री करेंगे ऑनलाइन उदघाटन

वित्त मंत्री अरुण जेटली व सूचना प्रसारण मंत्री करेंगे ऑनलाइन उदघाटन रांची : देश के पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उदघाटन 30 जनवरी को रांची में होगा. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली व सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू शाम पांच बजे बैंक का ऑनलाइन उदघाटन करेंगे. रांची और रायपुर में एक साथ […]

वित्त मंत्री अरुण जेटली व सूचना प्रसारण मंत्री करेंगे ऑनलाइन उदघाटन
रांची : देश के पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उदघाटन 30 जनवरी को रांची में होगा. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली व सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू शाम पांच बजे बैंक का ऑनलाइन उदघाटन करेंगे. रांची और रायपुर में एक साथ इस बैंक की शुरुआत की जा रही है.
इस संबंध में चीफ पोस्ट मास्टर जेनरल अनिल कुमार ने पत्रकारों को बताया कि देश का पहला पोस्ट पेमेंट बैंक रांची में खुल रहा है. झारखंड के 24 जिलों में एक-एक पोस्ट पेमेंट बैंक जल्द ही खोले जायेंगे. उदघाटन के बाद केंद्रीय मंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अधिकारियों से बात भी करेंगे.
श्री अनिल ने बताया कि इसमें दो तरह के सेविंग्स एकाउंट होंगे. रेगुलर सेविंग्स एकाउंट व बेसिक सेविंग्स अकाउंट. दोनों अकाउंट में अधिकतम एक लाख रुपये रखे जा सकेंगे. इसके अलावा बेसिक स्मॉल सेविंग्स अकाउंट भी होंगे. इस बचत खाते में 50 हजार रुपये तक रखे जा सकेंगे.
किसी तरह के दस्तावेज नहीं देने होंगे बेसिक स्माॅल सेविंग्स में : रेगुलर सेविंग्स व बेसिक सेविंग्स खुलवाने के लिए आधार कार्ड व पैन कार्ड लगेगा. वहीं बेसिक स्माॅल सेविंग्स में किसी भी तरह के दस्तावेज नहीं देने होंगे. 100 रुपये में खाता खुलेगा. पोस्ट पेमेंट बैंक के खुल जाने से उपभोक्ताओं को कई फायदे होंगे. खाता खुलने से पैसे आसानी से ट्रांसफर हो सकेगा.
सभी तरह के बिल का भुगतान भी हो सकेगा. सबसे मुख्य है कि कैशलेस को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने बताया कि आइपीबी के जरिये किसी भी बैंक के खाते को एक्सेस कर सकेंगे. मौके पर भूपाल राम डायरेक्टर पोस्टल व केडी सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें