26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खरीदारी में हुई है गड़बड़ी

जांच. पंचायतों में सोलर लाइट व टैंकर खरीदारी का मामला ग्रामीण विकास को ले संचालित योजनाओं में पारदर्शिता के लिए ग्रामीण सहभागिता काम नहीं आ रही. पंचायतों में सोलर लाइट व पानी टैंकर की खरीदारी में अनियमितता इसका एक उदाहरण है. पंचायती राज विभाग ने इस बाबत सरकार को जांच रिपोर्ट प्रेषित की है. बोकारो […]

जांच. पंचायतों में सोलर लाइट व टैंकर खरीदारी का मामला

ग्रामीण विकास को ले संचालित योजनाओं में पारदर्शिता के लिए ग्रामीण सहभागिता काम नहीं आ रही. पंचायतों में सोलर लाइट व पानी टैंकर की खरीदारी में अनियमितता इसका एक उदाहरण है. पंचायती राज विभाग ने इस बाबत सरकार को जांच रिपोर्ट प्रेषित की है.
बोकारो : 13वें व 14वें वित्त आयोग से पंचायत में सोलर लाइट व टैंकर की खरीदारी में हुई गड़बड़ी के मामले में पंचायती राज विभाग ने सरकार को रिपोर्ट प्रेषित की है. प्रेषित रिपोर्ट के अनुसार सोलर लाइट व पानी टैंकरों की खरीदारी में वित्तीय नियमों का अनुपालन नहीं किया गया है. प्रभात खबर ने इससे संबंधित शिकायत पर आधारित एक खबर गत 18 फरवरी को प्रमुखता से प्रकाशित की थी.
कई एजेंसियां हैं शामिल : 20 हजार रु से 31 हजार रु तक में सोलर लाइट व 1,20,000 हजार से 1,50,000 तक पानी टैंकर की खरीदारी हुई है. इसके अलावे मुखिया व आपूर्तिकर्ता एजेंसी के रूप में बालाजी ट्रेडर्स जैनामोड़, हिंदुस्तान पावर, चास, सन शाइन इंटरप्राइजेज, न्यू झारखंड ट्रेडर्स, सोलर एनर्जी कंपनी, रांची आदि का प्रमुख रूप से जिक्र है.
प्रभात खबर ने उठाया था मामला सरकार को भेजी गयी रिपोर्ट
जांच रिपोर्ट सरकार को भेजी गयी है. सरकार से निर्देश मिलने पर कार्रवाई की जायेगी. जांच में सभी पंचायत व आपूर्तिकर्ताओं के नाम खरीदारी की विस्तृत जानकारी दी गयी है. अन्य जिलों में भी इस प्रकार की खरीदारी हुई है.
शिव शंकर प्रसाद, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, बोकारो
अलग-अलग दर
रिपोर्ट में स्पष्ट है कि विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं ने अलग-अलग पंचायत में अलग-अलग दर से सोलर लाइट की आपूर्ति की. टैंकरों की आपूर्ति एक लाख चालीस हजार से लेकर एक लाख पचास हजार रु में आपूर्ति की गयी है. यह बाजार मूल्य से काफी अधिक है. सोलर लाइट की लगभग 17 हजार (जेरेडा की कीमत)है.
आपूर्तिकर्ताओं के टीन नंबर पर सवाल : इधर, जिप सह जिला योजना समिति सदस्य संजय कुमार ने बोकारो डीसी से पंचायतों में सोलर लाइट व टैंकर आपूर्तिकर्ताओं पर एफआइआर करने की मांग की है. डीसी को दिये गये पत्र में कहा है कि आपूर्तिकर्ताओं ने चेक से बाजार से अधिक मूल्य पर सोलर लाइट व पानी टैंकर की आपूर्ति की है. कई पंचायतों में किस आपूर्तिकर्ता ने सामानों की आपूर्ति की है, इसकी जानकारी नहीं है. उन्होंने डीसी से आपूर्तिकर्ताओं के टीन नंबर आदि की जांच की भी मांग की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें