28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगा UWIN कार्ड, जानें क्या हैं इसके फायदे

नयी दिल्ली : श्रम मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के 47 करोड़ से अधिक कामगारों का अप्रैल से पंजीयन शुरू करने वाला है. इसके तहत उन्हें सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए असंगठित श्रमिक सूचकांक संख्या – यूविन (UWIN – अनऑर्गनाइज्ड वर्कर्स आईडेंटिफिकेशन नंबर) कार्ड दिया जायेगा. एक आधिकारिक सूत्र ने इसकी जानकारी दी. सूत्र […]

नयी दिल्ली : श्रम मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के 47 करोड़ से अधिक कामगारों का अप्रैल से पंजीयन शुरू करने वाला है. इसके तहत उन्हें सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए असंगठित श्रमिक सूचकांक संख्या – यूविन (UWIN – अनऑर्गनाइज्ड वर्कर्स आईडेंटिफिकेशन नंबर) कार्ड दिया जायेगा.

एक आधिकारिक सूत्र ने इसकी जानकारी दी. सूत्र ने बताया कि मंत्रालय अगले वित्त वर्ष के अंत तक इस मुहिम को पूरा करना चाहता है ताकि 2019 के आम चुनाव से पहले इन कामगारों को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाया जा सके.

मंत्रालय अगले वित्त वर्ष की शुरुआत से असंगठित क्षेत्र के कामगारों का पंजीयन शुरू कर देगा ताकि उन्हें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन और ईएसआईसी की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिल सके.

यूविन कार्ड में एक विशिष्ट संख्या होगी जो आधार से जुड़ी होगी. इसके जरिये सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के सारे लाभ एक साथ दिये जा सकेंगे. सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण से संबंधित श्रम संहिता अभी सलाह-मशविरे के दौर में है और कामगारों का पंजीयन पूरा होने तक यह अमल में आ सकता है.

मंत्रालय ने प्रणाली की दक्षता की जांच के लिए यूविन कार्ड की एक विशेष योजना पहले ही शुरू कर चुकी है और उसके परिणामों से संतुष्ट है. सरकार को असंगठित क्षेत्र के कामगारों के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में योगदान के लिए किसी नियोक्ता के नहीं होने की स्थिति को लेकर कोई रूपरेखा तैयार करनी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें