27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फरक्का में पानी कम होने के कारण नदी में फंसे कई जहाज

फरक्का : कोलकाता-हल्दिया फरक्का होते हुए पटना बंदरगाह को जोड़नेवाले जलमार्ग के प्रभावित होने से कई जहाज फंस गये हैं. जानकारी के मुताबिक, भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग पर फरक्का के फीडर नदी में शनिवार को पानी कम हो जाने के कारण एक बड़ा जहाज फंस गया. जिसे निकालने के लिए विभाग के कर्मचारियों को कड़ी मशक्कत […]

फरक्का : कोलकाता-हल्दिया फरक्का होते हुए पटना बंदरगाह को जोड़नेवाले जलमार्ग के प्रभावित होने से कई जहाज फंस गये हैं. जानकारी के मुताबिक, भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग पर फरक्का के फीडर नदी में शनिवार को पानी कम हो जाने के कारण एक बड़ा जहाज फंस गया. जिसे निकालने के लिए विभाग के कर्मचारियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है.

जानकारी के मुताबिक, प्रत्येक साल गर्मी पड़ते ही फीडर नदी में पानी काफी कम हो जाता है. पानी कम होने के कारण उस मार्ग से आनेवाले जहाज अक्सर इस क्षेत्र में फंस जाते हैं. जानकारों की मानें तो बांग्लादेश व भारत के बीच हुए पानी बंटवारा समझौता के तहत 10 दिन इस नदी का 60 प्रतिशत पानी बांग्लादेश को देना पड़ता है और 40 प्रतिशत पानी भारत को मिलता है. 10वें दिन भारत को 60 प्रतिशत व बांग्लादेश को 40 प्रतिशत पानी मिलता है. हर10 दिन पर यह स्थिति कायम रहती है. इस क्रम में नदी का पानी कभी-कभी इतना कम हो जाता है कि इस मार्ग हो कर आनेवाले बड़े जहाज फंस जाते हैं. वर्तमान में फंसे जहाज निकालने को लेकर मशक्कत की जा रही है.

क्या कहते हैं पदाधिकारी

कभी-कभी पानी कम रहने की स्थिति में यह समस्या उत्पन्न होती है. फंसे जहाज को निकालने के लिए काफी सावधानी बरतनी पड़ती है. जल्द ही जहाज को बाहर निकाल लिया जायेगा.

संजीव कुमार, सहायक निदेशक, भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण

जहाजरानी सचिव ने कोलकाता से रवाना किया मालवाहक जहाज

कोलकाता : बांग्लादेश के लिए फ्लाइ ऐश ले जाने की क्षमता संपन्न इनलैंड वाटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मालवाहक जहाज टग बार्ज फ्लोटिला को जहाजरानी मंत्रालय के सचिव गोपाल कृष्णा ने शनिवार को हरी झंडी दिखायी. नवनिर्मित बार्ज फ्लोटिला को गार्डेनरीच के जेटी-2 से लॉन्च किया गया. मौके पर कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन विनीत कुमार, आइसीडब्ल्यूएआइ के वाइस चेयरमैन प्रवीर पांडेय तथा पोर्ट ट्रस्ट के वरीय अधिकारियों के अलावा राज्य सरकार, केंद्र सरकारके प्रतिनिधि व अन्य मौजूद थे. टग बार्ज फ्लोटिला, टग त्रिशुल, डंब बार्ज कल्पना चावला और डंब बार्ज एपीजे अब्दुल कलाम से बना है. 16 करोड़ रुपये की लागत से इसे जहाजरानी मंत्रालय के तहत आइसीडब्ल्यूएआइ ने लांच किया. फ्लोटिला में 100 ट्रकों का लोड वहन करने की क्षमता अपेक्षित है. श्री कृष्णा ने कहा कि यह टग बार्ज फ्लोटिला, फरक्का के नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) से फ्लाइ ऐश लेकर बांग्लादेश जायेगा और वहां इसे सीमेंट उद्योग में बतौर कच्चा माल इस्तेमाल में लाया जायेगा.

मालवाहक जहाज को लॉन्च करते जहाजरानी मंत्रालय के सचिव गोपाल कृष्णा व अन्य अधिकारी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें