33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

काल वैशाखी का कहर: 72 सालों में पहली बार 98 किलोमीटर की रफ्तार से आया तूफान, 13 मरे

-एयरपोर्ट से विमान विलंब से उड़े -कोलकाता में 26 जगह पेड़ उखड़ने की सूचना कोलकाता : मंगलवारशाम काल वैशाखी ने कोलकाता और आस-पास के इलाकों में जमकर कहर बरपाया. तूफान और बारिश से दक्षिण बंगाल में अलग-अलग जगहों से 13 लोगों की मौत की जानकारी मिली है. कोलकाता में चार, हावड़ा में छह, बांकुड़ा में […]

-एयरपोर्ट से विमान विलंब से उड़े

-कोलकाता में 26 जगह पेड़ उखड़ने की सूचना

कोलकाता : मंगलवारशाम काल वैशाखी ने कोलकाता और आस-पास के इलाकों में जमकर कहर बरपाया. तूफान और बारिश से दक्षिण बंगाल में अलग-अलग जगहों से 13 लोगों की मौत की जानकारी मिली है. कोलकाता में चार, हावड़ा में छह, बांकुड़ा में दो और हुगली में एक व्यक्ति की मौत की खबर है. सैकड़ों पेड़ उखड़ गये हैं. बिजली के खंभे धराशायी हो गये. देर रात तक मेट्रो की सेवाएं ठप थीं. ट्रेन और विमान सेवाअों पर भी बुरा असर पड़ा है. मौसम विभाग के अधिकारी एस कर ने बताया कि पिछले 72 सालों में कोलकाता में ऐसा तूफान नहीं देखा गया. मंगलवार शाम 7.42 बजे 84 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आया. इसके थोड़ी ही देर बाद इसकी रफ्तार 98 किलोमीटर प्रति घंटा हो गयी. कोलकाता में कई जगह गाड़ियों पर पेड़ गये. इससे जाम की समस्या पैदा हो गयी. लोग जहां-तहां फंस गये. कई जगह मकानों के छज्जे उड़ने की भी खबर है.

पुलिस के मुताबिक, बेहला, आनंदपुर, चांदनी और बड़तल्ला इलाके में कुल पांच लोगों की जान चली गयी है. जबकि सात से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गये है. कोलकाता से सटे हावड़ा, हुगली, साल्टलेक, उत्तर 24 परगना समेत कई जिलों में काफी बुरा असर पड़ा है. हावड़ा, सियालदह स्टेशन से ट्रेन सेवा व दमदम हवाई अड्डे से विमान सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई.

जानकारी के मुताबिक, बड़ाबाजार में लैम्प पोस्ट गिर गये. जोड़ाबागान, साल्टलेक, एयरपोर्ट तीन नंबर गेट के पास, निक्को पार्क, हिन्दमोटर समेत कई जगहों पर पेड़ टूट कर गिर गये. सेक्टर पांच में जगह-जगह होर्डिंग टूट कर गिर गये. यहीं नहीं इसी तरह से कई जगहों पर छोटी-छोटी दुकानों के छज्जे भी पूरी तरह से उड़कर क्षतिग्रस्त हो गये.

कोलकाता नगर निगम ने मलबे की सफाई के लिए एक आपदा प्रबंधन टीम को सक्रिय कर दिया है. अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के कई हिस्सों से बिजली के कारण आग लगने की सूचनाएं मिली हैं. उन्होंने कहा कि आंधी के दौरान शॉर्ट सर्किट के कारण न्यू मार्केट पुलिस थाने में अंधेरा छा गया. दफ्तर से घर लौट रहे लोगों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि कुछ विमानों के आगमन एवं प्रस्थान में भी देरी हुई.

बेलूड़ में एक की मौत: हावड़ा जिले के बेलूड़ के गांगुली स्ट्रीट इलाके में घर लौट रही एक किशोरी की आंधी तूफान की चपेट में आकर मौत हो गयी. मृतका की पहचान खुशी मोर्या (16) के रूप में हुई है.

मेट्रो और ट्रेन सेवा प्रभावित, ओवरहेड तार टूटे
मंगलवार की शाम आये तूफान और फिर बारिश के बाद हावड़ा और सियालदह मंडल में ट्रेनों के परिचालन पर खासा असर पड़ा. लाइनों पर पेड़ टूट कर गिरने से ट्रेन परिचालन बाधित हो गया. कई स्थानों पर तार टूटने और पटरियों पर पानी जमने से भी ट्रेन सेवा बाधित हुई. मिली जानकारी के अनुसार, हावड़ा मंडल के हावड़ा-बर्दवान कॉर्ड लाइन के डानकुनी-खाना सेक्शन और हावड़ा-बंडेल मेन लाइन के सेवड़ाफुली-तारकेश्वर सेक्शन में पटरियों पर पानी जमने के कारण ट्रेनों का परिचालन कुछ समय के लिए बाधित रहा. साथ ही सियालदह मंडल के इच्छापुर-नैहाटी सेक्शन में भी पटरियों पर पानी जमने व ओवर हेडतार टूटने की खबरें हैं. हालांकि बारिश व तूफान थमने के बाद ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू हुआ.

दमदम-नोआपाड़ा कारशेड के मध्य मेट्रो लाइन पर गिरा पेड़: दमदम से नोआपाड़ा कारशेड के पास रेल लाइन पर एक पेड़ की टहनी टूट कर गिर गयी. देर रात तक परिचालन बाधित रहा. घटना के बाद मेट्रो अधिकारी व इंजीनियर घटना स्थल पर पहुंचे और विद्युत आपूर्ति बंद कर लाइन की मरम्मत करने के बाद ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू किया.

पोस्ता में एक की मौत

पोस्ता थाना क्षेत्र के कलाकार स्ट्रीट में भीषण तूफान के बीच एक पांच तल्ले के मकान का ऊपरी हिस्सा गिर गया. इससे एक राहगीर अनित शुक्ला (28) गंभीर रूप से जख्मी हो गये. आरजी कर अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने उन्हंे मृत घोषित कर दिया. अनित शुक्ला कलाकार स्ट्रीट के ही रहने वाले थे.

आनंदपुर : मकान का हिस्सा गिरा, मौत: आनंदपुर के गुलशन कॉलोनी में चार मंजिले निर्माणाधीन मकान के दो तल्ले का एक हिस्सा गिरने से वहां पास में खड़े दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. दोनों को अस्पताल ले जाया गया, जहां गोबिन्द खटिक रोड निवासी मोहम्मद शहीद खान की मौत हो गयी और जीजे खान रोड का निवासी मोहम्मद आरजू घायल है.

पर्णश्री में बुजुर्ग की मौत: बेहला के पर्णश्री इलाके में निरूष मिंज (65) की मौत हो गयी. वह अपने बेटे जॉय रॉबिनशन के साथ पालतू कुत्ते के लिए वैक्शिन लेने गये थे. बेटे को दुकान में भेजकर वह पेड़ के किनारे खड़े थे. इसी समय पेड़ उनके ऊपर आ गिरा. अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

ऑटो पर पेड़ गिरा: लेनिन सरणी में एक ऑटो पर पेड़ के गिरने से सैफुद्दीन अंसारी निवासी तपसिया, शाहबाज आलम निवासी तपसिया और सौकत अली निवासी तिलजला घायल हो गये. अस्पताल में एक घायल ने दम तोड़ दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें