32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एनएमसीएच: एक दर्जन ऑपरेशन टले

स्टेरिलाइजेशन मशीन में आयी खराबी, मरीज के परिजनों ने किया हंगामा पटना सिटी : नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सेंट्रल सर्जरी आॅपरेशन थिएटर की स्टेरिलाइजेशन मशीन में आयी गड़बड़ी की वजह से गुरुवार को एक दर्जन मरीजों का आॅपरेशन टाल दिया गया. दरअसल मशीन की खराबी के कारण आॅपरेशन में उपयोग आने वाले औजार का […]

स्टेरिलाइजेशन मशीन में आयी खराबी, मरीज के परिजनों ने किया हंगामा
पटना सिटी : नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सेंट्रल सर्जरी आॅपरेशन थिएटर की स्टेरिलाइजेशन मशीन में आयी गड़बड़ी की वजह से गुरुवार को एक दर्जन मरीजों का आॅपरेशन टाल दिया गया. दरअसल मशीन की खराबी के कारण आॅपरेशन में उपयोग आने वाले औजार का स्टेरिलाइजेशन नहीं हो सका.
इस कारण से आॅपरेशन को टाल दिया गया. आॅपरेशन टाले जाने के बाद मरीजों के परिजन आक्रोशित हो गये और हंगामा करने लगे. हालांकि, इस दरम्यान निश्चतेतना विभाग के अध्यक्ष डॉ अशोक कुमार व यूनिट इंचार्ज सर्जरी डॉ निर्मल कुमार सिन्हा ने मरीज के परिजनों को समझा -बुझा कर शांत कराया. साथ ही टाले गये आॅपरेशन को एक-एक कर कराने की बात कही है. विभागाध्यक्ष ने बताया कि स्टेरिलाइजेशन मशीन में आयी खराबी को गुरुवार की दोपहर तक दुरुस्त कर दिया गया है. विभाग के पास दो मशीनें हैं. इनमें एक पहले से खराब है, दूसरी को दुरुस्त कर दिया गया है. विभागाध्यक्ष ने बताया कि सर्जरी ओटी में गुरुवार को आठ बड़े आॅपरेशन बाधित हुए.
विभागाध्यक्ष की मानें तो अस्पताल के महिला व प्रसूति विभाग, इएनटी विभाग, हड्डी रोग विभाग, नेत्र विभाग व इमरजेंसी के ओटी में मरीजों का आॅपरेशन सामान्य तरीके से हुआ क्योंकि यहां पर स्टेरिलाइज किये गये उपकरण मौजूद थे. जिन आठ मरीजों का आॅपरेशन टला है, उनका भी एक – दो दिनों के अंदर आॅपरेशन करा दिया जायेगा. अधीक्षक डॉ चंद्रशेखर ने बताया कि मशीन में आयी गड़बड़ी से आॅपरेशन को टाला गया है. मशीन ठीक करा दिया गया है. शुक्रवार से आॅपरेशन थिएटर में सामान्य तरीके से मरीजों का ऑपरेशन होगा.
अधीक्षक की मानें तो प्रतिदिन अस्पताल में 35 से 40 मरीजो का आपरेशन संचालित सभी ओटी में होता है. बताते चले कि बीते दो माह पहले भी सजर्री ओटी में जलजमाव होने की वजह से मरीजों के आपरेशन को सात दिनों तक टाला गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें