33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

निश्चिंत होकर जाइए, बन गये गंगा घाट, प्रशासन है तैयार

पटना : छठ की तैयारी पूरी हो चुकी है. शनिवार को ज्ञान भवन के बापू सभागार में पुलिस उप महानिरीक्षक राजेश कुमार, जिलाधिकारी कुमार रवि व वरीय पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने संयुक्त रूप से पर्व के दौरान गंगा घाटों और शहर की तैयारियों को लेकर संयुक्त रूप से प्रशासनिक अधिकारियों की ब्रीफिंग की और […]

पटना : छठ की तैयारी पूरी हो चुकी है. शनिवार को ज्ञान भवन के बापू सभागार में पुलिस उप महानिरीक्षक राजेश कुमार, जिलाधिकारी कुमार रवि व वरीय पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने संयुक्त रूप से पर्व के दौरान गंगा घाटों और शहर की तैयारियों को लेकर संयुक्त रूप से प्रशासनिक अधिकारियों की ब्रीफिंग की और बताया कि सभी घाट तैयार हो चुके हैं. सभी अधिकारियों और कर्मियों को अपने काम मुस्तैदी से करने और आम लोगों से इसमें सहयोग करने की अपील की गयी.
प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि काम पूरा हो चुका है. आम लोग निश्चिंत होकर गंगा घाटों पर जाकर पूजा-अर्चना कर सकते हैं. पुलिस उप महानिरीक्षक ने प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारियों व सेक्टर दंडाधिकारियों को कहा कि छठ लोक आस्था का महापर्व है, हमें भागीदार बनना है. डीएम ने कहा कि छठ पूजा के अवसर पर शांति व विधि-व्यवस्था के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं बनाये रखने को दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल से साथ-साथ गोताखोर, चिकित्सा दल, एंबुलेंस के साथ चिकित्सक व विद्युत विभाग के पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति गंगा नदी के विभिन्न घाटों पर की गयी.
इतनी की गयी है व्यवस्था
सोमवार से सभी अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति शुरू हो जायेगी. डीएम ने बताया कि छठव्रतियों व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 314 अस्थायी शौचालय, 556 अस्थायी यूरिनल व 90 चापाकल की व्यवस्था की गयी है. 609 अस्थायी चेंजिंग रूम, यात्री शेड व 200 वाच टावर की व्यवस्था की गयी है. घाटों पर पूर्ण रूप से पटाखे छोड़ने, आतिशबाजी करने और अश्लील गाना बजाने पर रोक रहेगी.
10 से 14 अक्टूबर के मध्याह्न तक दो गोताखोरों व एक-एक महाजाल सुरक्षित रखने की व्यवस्था की गयी है. 1800 पुलिस अधिकारी व जवान तैनात रहेंगे.
सोशल मीडिया का भी सहारा
पटना : छठ पूजा को लेकर पटना जिले के तमाम गंगा घाटों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की जा रही है. सुरक्षा को लेकर दो हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जायेगी. खास बात यह है कि घाटों के साथ ही लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस के जवानों की तैनाती तो की ही जा रही है, सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जा रहा है.
इसके लिए हर इलाके में सक्रिय छठ पूजा समिति के सक्रिय कार्यकर्ताओं को साइबर सेनानी वाट्सएप ग्रुप बना कर जोड़ लिया गया है. इस ग्रुप में उन्हें लोगों की भीड़, असामाजिक तत्वों की सक्रियता होने पर जानकारी डालने का निर्देश दिया गया है. इस वाट्सएप ग्रुप में एसएसपी, सिटी एसपी, डीएसपी व थानाध्यक्ष को भी जोड़ा गया है.
इसके साथ ही अलग से एक टीम बना दी गयी है, जो वाट्सएप ग्रुप में आने वाली सूचना पर त्वरितकार्रवाई के लिए स्थानीय थाना व डीएसपी को फोन पर जानकारी देंगे और कार्रवाई करने के बाद उसकी रिपोर्ट लेंगे. इस तरह की व्यवस्था दशहरा के दौरान भी की गयी थी.
गंगा घाटों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त दो हजार पुलिस जवानों की तैनाती की जा रही है. इसके अलावाबड़े घाटों पर आठ अस्थायी थाने बनाये गये हैं. इसके साथ ही व्हाट्सएप पर साइबर सेनानी ग्रुप बनाया गया है.
मनु महाराज, एसएसपी
सूर्यदेव से मांगें मनोवांछित फल
मंगलवार को पहले अर्घ के दिन शाम पांच बज कर दो मिनट पर सूर्यास्त होगा. इसके पूर्व अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ दिया जायेगा. पहले अर्घ का वक्त शाम चार बजे के बाद से लेकर पांच बज कर दो मिनट के बीच होगा. इस दौरान व्रती भगवान भास्कर को अर्घ दे सकेंगे. वहीं, अगले दिन बुधवार को सुबह छह बज कर छह मिनट पर सूर्योदय का वक्त है. सूर्योदय के पूर्व से ही व्रती और श्रद्धालु भगवान भास्कर को अर्घ दान करेंगे. इस वक्त का खास ख्याल रखकर ही छठ पूजा की जानी चाहिए.
छठ का व्रत आरोग्य प्राप्ति, संतान की कामना और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए किया जाता है. छठ पूजा के दौरान आमलोग अपनी मनोकामना सूर्यदेव से कर मनोवांछित फल की प्राप्ति कर सकते हैं.
श्रद्धालुओं के घर की सुरक्षा को गली में गश्ती करेगी पुलिस टीम
पटना : छठ पर्व के दौरान आमतौर पर श्रद्धालु अपने पूरे परिवार के साथ गंगा घाट पर पूजा करने चले आते हैं. इस दौरान घर में चोरी होने की आशंका बढ़ जाती है. इस मामले को डीआईजी सेंट्रल राजेश कुमार ने गंभीरता से लिया है और पटना व नालंदा जिले के तमाम डीएसपी व थानाध्यक्षों को गली-मोहल्लों में गश्ती करने का निर्देश दिया है.
डीआईजी ने कहा कि सभी छठ घाटों पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ व गोताखोरों की टीमों को लगाया गया है. साथ ही नाव के परिचालन पर रोक लगा दी गयी है. सभी डीएसपी को भ्रमणशील रह कर गंगा घाटों पर की गयी जवानों की प्रतिनियुक्ति की उपस्थिति की जांच का निर्देश दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें