25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सखी मंडल को मिला दो करोड़ रुपये का चेक, केंद्रीय मंत्री ने कहा- महिलाओं के कारण हर परिवार की आय बढ़ रही है

दुर्जय पासवान, गुमला राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सखी संवाद कार्यक्रम का जिला स्तरीय समापन रविवार को बिशुनपुर ब्लॉक के एसएस हाई स्कूल के स्टेडियम में किया गया. मौके पर केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत, स्पीकर दिनेश उरांव, राज्यसभा सांसद समीर उरांव, विधायक शिवशंकर उरांव, पद्मश्री अशोक भगत सहित अन्य अतिथियों द्वारा सीसीएल सखी मंडल […]

दुर्जय पासवान, गुमला

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सखी संवाद कार्यक्रम का जिला स्तरीय समापन रविवार को बिशुनपुर ब्लॉक के एसएस हाई स्कूल के स्टेडियम में किया गया. मौके पर केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत, स्पीकर दिनेश उरांव, राज्यसभा सांसद समीर उरांव, विधायक शिवशंकर उरांव, पद्मश्री अशोक भगत सहित अन्य अतिथियों द्वारा सीसीएल सखी मंडल को दो करोड़ रुपये का चेक प्रदान कर सम्मानित किया गया.

पांच सखी मंडलों को बैंक लिंकेज पासबुक दिये गये. आत्मा परियोजना कार्यालय गुमला की ओर से पांच सखी मंडल की महिलाओं के बीच 25 वीडियो यंत्र, 10 किसानों के बीच दवा छिड़काव की मशीन तथा दो कृषक समूहों को जिला कृषि उपकरण का वितरण खेती कार्य के लिए किया गया.

मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने कहा कि सखी मंडल का मुख्य उददेश्य महिलाओं को संगठित कर उन्हें रोजगार से जोड़ना व स्वावलंबी बनाना है. महिलाएं जब तरक्की करेगी, तो गांव भी तरक्की करेगा. परिवार का आय बढ़ाने में महिलाओं की अहम भूमिका होती है. इसलिए सरकार द्वारा सखी मंडल का गठन करके इन्हें सशक्त बनाने का काम किया जा रहा है. सामूहिकता से काम करना यहां की परंपरा है.

उन्‍होंने कहा कि गांव में आज भी खेती के समय गांव के लोग मिलजुल कर सहयोग करते हैं. यही नहीं जब किसी के यहां शादी विवाह होता है, तो पूरे गांव के लोग लकड़ी लाना, पत्तल बनाने के साथ-साथ अन्य काम सामूहिकता के साथ करते हैं. यहां के लोग कृषि पर निर्भर हैं. इसलिए उत्पाद के साथ-साथ कृषि आधारित उद्योग करके आप लोग अपना आय बढ़ा सकते हैं.

स्पीकर ने कहा कि समाज में क्रांति लाना है तो कृषि में अच्छा करने की जरूरत है. जब तक हम कृषि को अच्छे ढ़ंग से नहीं कर पायेंगे. तब तक हमारा आर्थिक विकास नहीं हो पायेगा. राज्यसभा सांसद समीर उरांव ने कहा कि आप माताएं बहने की लगन से आज समाज राज्य व देश निरंतन आगे बढ़ रहा है. बेटियों का विकास के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है. यहीं कारण है कि सुकन्या योजना लक्ष्मी लाड़ी योजना सहित अन्य योजनाएं चलायी जा रही है. ताकि समाज में बेटी व महिलाओं को सम्मान मिल सके.

विकास भारती के सचिव अशोक भगत ने कहा कि झारखंड बनने के बाद अगर यहां उलगुलान हुआ है, तो वह है स्वयं सहायता समूह का गठन है. जब से भाजपा की सरकार राज्य व देश में आयी है. तब से बहुत बेहतर ढंग से इस क्षेत्र में काम किया गया है. साथ ही इसका संचालन भी सही तरीके से हो रहा है.

कार्यक्रम में सीसीएल महिला समूह बनारी को बेहतर काम करने के लिए बीस लाख का चेक अतिथियों द्वारा दिया गया. वहीं कई समूहों के बीच यंत्र का वितरण किया गया. मौके पर परितोष उपाध्याय, विधायक शिवशंकर उरांव, डीडीसी नागेंद्र कुमार सिन्हा, मनीषा कुमारी, सावित्री देवी, प्रवीण सिंह, जगत ठाकुर, रविंद्र उरांव, उतम साहू, रामप्रसाद बड़ाइक, भिखारी भगत, बीडीओ उदय कुमार सिन्हा सहित कई लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें