37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिका और चीन मिलकर सिखायेंगे उत्तर कोरिया को सबक

वाशिंगटन : अमेरिका और चीन मिलकर उत्तर कोरिया के दांत खट्टे करेंगे. प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर कोरिया के कारण मंडराने वाले खतरे से निपटने के लिए एक रचनात्मक द्विपक्षीय संबंध पर दोनों देश सहमत हो गये हैं. उत्तर कोरिया की ओर से यह खतरा संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध के बावजूद उसके द्वारा बार-बार किए […]

वाशिंगटन : अमेरिका और चीन मिलकर उत्तर कोरिया के दांत खट्टे करेंगे. प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर कोरिया के कारण मंडराने वाले खतरे से निपटने के लिए एक रचनात्मक द्विपक्षीय संबंध पर दोनों देश सहमत हो गये हैं. उत्तर कोरिया की ओर से यह खतरा संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध के बावजूद उसके द्वारा बार-बार किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों की वजह से है. विदेश मंत्रालय के कार्यवाहक प्रवक्ता मार्क टोनर ने बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कल अपने चीनी समकक्ष यांग जाइची से फोन पर बात की और रचनात्मक द्विपक्षीय संबंध की महत्ता पर चर्चा की.

उन्होंने इस फोन कॉल से जुडी विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा, कि दोनों पक्ष क्षेत्रीय स्थिरता पर उत्तर कोरिया के कारण मंडराने वाले खतरे से निपटने की जरुरत पर सहमत हो गये. टोनर ने कहा कि दोनों नेताओं ने आर्थिक एवं व्यापारिक मामलों पर चर्चा करने के साथ-साथ आतंकवाद से निपटने, कानून प्रवर्तन और अंतरराष्ट्रीय अपराध से निपटने पर सहयोग करने पर चर्चा की. इससे पहले अमेरिका और जापान ने उत्तर कोरिया से अपील की थी कि वह अपना परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम छोड दे. उन्होंने प्योंगयांग को चेतावनी भी दी थी कि वह आगे कोई ‘‘भडकाऊ काम” न करे.

चीन ने उत्तर कोरिया से होने वाले कोयले के आयात को शेष वर्ष के लिए निलंबित भी कर दिया है. यह प्रतिबंध सुरक्षा परिषद द्वारा नवंबर 2016 में लगाए गए प्रतिबंधों के अनुरुप है. ये प्रतिबंध पिछले साल के अगस्त में उत्तर कोरिया द्वारा किए गये पांचवें परमाणु परीक्षण के कारण लगाये गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें