26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चिटफंड कंपनी रोजवैली पर प्रवर्तन निदेशालय ने कसा शिकंजा, गौतम कुंडू गिरफ्तार

कोलकाता: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने बुधवार को चिटफंड कंपनी रोजवैली के निदेशक गौतम कुंडू को गिरफ्तार कर लिया. सेबी की रोक के बावजूद अवैध तरीके से बाजार से रुपये जुटाने के आरोप में कुंडू को गिरफ्तार किया गया है. सॉल्टलेक के सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित इडी दफ्तर में बुधवार को कुंडू से पांच […]

कोलकाता: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने बुधवार को चिटफंड कंपनी रोजवैली के निदेशक गौतम कुंडू को गिरफ्तार कर लिया. सेबी की रोक के बावजूद अवैध तरीके से बाजार से रुपये जुटाने के आरोप में कुंडू को गिरफ्तार किया गया है. सॉल्टलेक के सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित इडी दफ्तर में बुधवार को कुंडू से पांच घंटे तक पूछताछ की गयी. जांच में सहयोग नहीं करने के चलते इडी अधिकारियों ने रोजवैली के निदेशक को गिरफ्तार करने का निर्णय लिया. रोजवैली पर 70 लाख जमाकर्ताओं से 15 हजार करोड़ रुपये वसूलने का आरोप है. गौतम कुंडू को गुरुवार को बैंकशाल कोर्ट में पेश किया जायेगा.
इडी सूत्रों के मुताबिक, वर्ष 2008 से रोजवैली ने बाजार से रुपये जुटाना शुरू किया. अवैध तरीके से निवेशकों से रुपये वसूलने की जानकारी के बाद कंपनी के खिलाफ सेबी ने जांच शुरू की. पता चला कि जिस कंपनी के नाम पर राशि वसूली जा रही है, वह कंपनी पैसे को दूसरी कंपनी में हस्तांतरित कर दे रही है. इसके अलावा कई फर्जी कंपनियां खोल कर रुपये की लेनदेन का धंधा चलाया जा रहा है. इसके बाद बाजार नियामक सेबी ने रोजवैली को बाजार से रुपये उठाने पर रोक लगा दी. लेकिन निदेशक गौतम कुंडू पर बाजार से लगातार रुपये वसूलने का आरोप लगा.
सेबी व ओड़िशा सरकार ने किया था मामला: इडी सूत्रों के मुताबिक, ओड़िश सरकार व सेबी की शिकायत पर वर्ष 2014 में प्रवर्तन निदेशालय ने रोजवैली के खिलाफ जांच शुरू की. पांच बार गौतम कुंडू को इडी दफ्तर बुलाया गया. इडी अधिकारियों का आरोप है कि हर बार पूछताछ में वे सवालों का सीधे जवाब देने से बचते रहे. इसी कारण कंपनी के सभी बैंक खातों को सील कर दिया गया.
क्या हैं आरोप
बार-बार चेतावनी देने के बावजूद जमा नहीं कर रहे थे कागजात
रोक लगाने के बावजूद बाजार से लगातार उठा रहे थे रुपये
कंपनियों के नाम बदल कर ट्रांसफर कर रहे थे रकम
पांच बार दफ्तर में बुलाकर पूछताछ के बावजूद नहीं दे रहे थे लेनदेन के बारे में जानकारी
बेनामी संपत्ति खरीदने की जानकारी छुपाने का आरोप
केकेआर में को-स्पांसर के तौर पर निवेश किये 10 करोड़ रुपये
इडी के अधिकारियों का कहना है कि आइपीएल की टीम केकेआर में रोजवैली की तरफ से गौतम कुंडू ने इसके मालिक शाहरुख खान से समझौता कर इस टीम को को-स्पांसर (सह-प्रायोजक) किया था. जिसके लिए केकेआर को 10 करोड़ रुपये दिये गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें