37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक की डिग्री पर सवाल

सीएम के भतीजे व सांसद हैं कोलकाता : राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की डॉक्टरेट डिग्री पर पिछले करीब 30 वर्षो से विरोधियों द्वारा प्रश्न उठाये जाने के बाद अब उनके भतीजे व तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी की एमबीए डिग्री पर सवाल उठने लगे हैं. दिल्ली हाइकोर्ट के एक फैसले के कारण इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ […]

सीएम के भतीजे व सांसद हैं
कोलकाता : राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की डॉक्टरेट डिग्री पर पिछले करीब 30 वर्षो से विरोधियों द्वारा प्रश्न उठाये जाने के बाद अब उनके भतीजे व तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी की एमबीए डिग्री पर सवाल उठने लगे हैं. दिल्ली हाइकोर्ट के एक फैसले के कारण इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट (आइआइपीएम) को मैनेजमेंट इंस्टीटय़ूट या बिजनेस स्कूल नहीं कहा जा सकता.
लिहाजा यह शिक्षण संस्थान कोई एमबीए या बीबीए डिग्री किसी को नहीं दे सकता. यहीं से अभिषेक बनर्जी ने एमबीए व बीबीए किया है. अदालत के फैसले के कारण अभिषेक की इस डिग्री पर सवाल उठने लगे हैं. उल्लेखनीय है कि आइआइपीएम के खिलाफ एक जनहित मामला दायर किया गया था, जहां संस्था के खिलाफ विद्यार्थियों को धोखा देने का आरोप लगाया गया था. एमबीए व बीबीए कोर्स के लिए छात्रों से लाखों रुपये लेकर ठगने का आरोप लगाया गया था. आइआइपीएम का दावा है कि बेल्जियम की एक मैनेजमेंट नियामक संस्था से उनकी संस्था को मान्यता प्राप्त है, लेकिन यह पाया गया कि वह भी आइआइपीएम की एक शाखा है.
ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन की वेबसाइट में स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि आइआइपीएम उनकी मान्यताप्राप्त संस्था नहीं है. केवल इतना ही नहीं इससे पहले यूजीसी ने भी इस शिक्षण संस्था की मान्यता को रद्द कर नोटिस जारी किया था.
गत शुक्रवार को अदालत ने निर्देश दिया कि शिक्षा संस्थान को अपने वेबसाइट में स्पष्ट तौर पर उल्लेख करना होगा कि वह भारतीय उच्चशिक्षा नियामक संस्था से मान्यताप्राप्त नहीं है. हालांकि आइआइपीएम की ओर से बताया गया है कि इस फैसले के खिलाफ व उच्च अदालत में अपील करेंगे. इधर सारधा कांड की वजह से पार्टी में मुकुल राय की जगह अभिषेक के कद में खासी वृद्धि हुई है. लेकिन इस नयी समस्या ने तृणमूल की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. फेसबुक पर अभिषेक की एमबीए डिग्री की बाबत पोस्ट भी शुरू हो गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें