22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एशियन गेम 2014 : सानिया मिर्जा और साकेत माइनेनी को गोल्‍ड

इंचियोन : एशियन गेम्‍स में भारत के लिए एक और गौरवपूर्ण क्षण आया. टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा ने भारत के लिए मिक्‍स डबल्‍स टेनिस में स्‍वण जीता है. सानिया मिर्जा और साकेत माइनेनी की जोडी ने एशियाई खेलों की टेनिस स्पर्धा के मिश्रित युगल वर्ग में भारत को स्वर्ण दिलाया. एशियन गेम्‍स में भारत का […]

इंचियोन : एशियन गेम्‍स में भारत के लिए एक और गौरवपूर्ण क्षण आया. टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा ने भारत के लिए मिक्‍स डबल्‍स टेनिस में स्‍वण जीता है. सानिया मिर्जा और साकेत माइनेनी की जोडी ने एशियाई खेलों की टेनिस स्पर्धा के मिश्रित युगल वर्ग में भारत को स्वर्ण दिलाया. एशियन गेम्‍स में भारत का यह छठा स्‍वण है. इससे पूर्व सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो में भारत को स्‍वर्ण दिलाया था.

सानिया और साकेत की जोड़ी ने फ़ाइनल मुक़ाबले में ताइवान को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से पराजित किया. सानिया की खुशी का उसवक्‍त ठिकाना नहीं था जब साकेत माइनेनी भारतीय तिरंगे को हाथ में लेकर टेनिस कोर्ट का चक्‍कर लगा रहे थे. इसी माह सानिया मिर्जा ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर एशियन में बेहतरीन प्रदर्शन का भरोसा दिलाया था. मोदी से मुलाकात में सानिया ने भारत के लिए सोना जीतने की बात भी कही थी.

आज का दिन एशियन गेम में भारत के लिए बहुत अच्छा रहा. आज भारत को दो रजत और एक कांस्य पदक मिले. सनम सिंह एशियाई खेलों में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक नहीं जीत पाए जब उनकी और साकेत माइनेनी की पुरुष युगल जोडी को आज यहां योंगक्यू लिन और हियोन चुंग की कोरिया जोडी के हाथों फाइनल में सीधे सेटों में शिकस्त के साथ रजत पदक से संतोष करना पडा.

पांचवीं वरीय भारतीय जोड़ी को खिताबी मुकाबले में आठवीं वरीय स्थानीय जोडी के हाथों 5-7, 6-7 से शिकस्त का सामना करना पडा.कोरियाई खेलों के शाट सटीक ने और उन्होंने चतुराई भरे टेनिस का नजारा पेश करते हुए कई महत्वपूर्ण लम्हों में अंक जुटाये. सनम ने इससे पहले 2010 ग्वांग्झू एशियाई खेलों में सोमदेव देववर्मन के साथ मिलकर पुरुष युगल का रजत पदक जीता था. पहले सेट गंवाने के बाद भारतीय जोडी दूसरे सेट को टाईब्रेकर में ले गई लेकिन कोरिया जोडी ने इसमें दबदबा बनाये रखा.

साकेत और सनम शुरुआत में ही 1-4 से पिछड गए जिसके बाद कोरियाई जोडी ने 6-2 के स्कोर तक चार मैच प्वाइंट हासिल किए.सनम ने इसके बाद पहले ही मैच प्वाइंट पर लिम की सर्विस पर फोरहैंड शाट बाहर मारकर विरोधी जोडी को विजयी अंक दिया.
भारत अब टेनिस में एक स्‍वर्ण और तीन कांस्य पदक सहित चार पदक जीत चुका है. इससे पहले भारत को पुरुष एकल, महिला युगल और पुरुष युगल में कांस्य पदक मिले.माइनेनी के पास हालांकि अब भी स्वर्ण पदक जीतने का मौका है जब वह आज ही सानिया मिर्जा के साथ मिश्रित युगल फाइनल में खेलने उतरेंगे.
उधर नरसिंह पंचम यादव ने एशियाई खेलों में पुरुषों की 74 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य जीता.जबकि बजरंग को एशियाई खेलों की पुरुष 61 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में रजत पदक.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें