27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फेसबुक में खामी बताने वाले को मिला इनाम

पुणे के एक इंजीनियर योगेश तंटक को फेसबुक ने रिवॉर्ड के तौर पर 10 लाख रुपये का इनाम दिया है. उन्होंने फेसबुक की एक खामी को उजागर किया था. उनके मुताबिक इस खामी की वजह से कोई दूसरा शख्स यूजर के अकाउंट को हासिल कर सकता था.आइबीएम में काम करने वाले योगेश के मुताबिक उन्हें […]

पुणे के एक इंजीनियर योगेश तंटक को फेसबुक ने रिवॉर्ड के तौर पर 10 लाख रुपये का इनाम दिया है. उन्होंने फेसबुक की एक खामी को उजागर किया था. उनके मुताबिक इस खामी की वजह से कोई दूसरा शख्स यूजर के अकाउंट को हासिल कर सकता था.आइबीएम में काम करने वाले योगेश के मुताबिक उन्हें बग बाउंटी प्रोग्राम के लिए फेसबुक ने उन्हें हॉल ऑफ फेम में पांचवे नंबर पर रखा है. उन्होंने कहा है कि वो बग बाउंटी में इनाम पाने वाले दूसरे भारतीय बन गये हैं.
गौरतलब है कि इससे पहले ऐसा ही इनाम आनंद प्रकाश को मिला था. बंेगलुरु के रहने वाले हैकर आनंद प्रकाश ने फेसबुक के लॉगइन सिस्टम में एक बग ढूंढा था जिसके लिए फेसबुक ने उसे $15,000 (लगभग 10 लाख रुपये) का इनाम दिया था. उन्होंने इस साल मार्च महीने में इस बग के बारे में फेसबुक को बताया. इसे कंपनी ने सच माना और इसे ठीक किया. इसके बाद कंपनी ने इसके लिए बग बाउंटी रिवॉर्ड के तौर पर 15,000 डॉलर की इनाम दिया गया.
‘आजतक’ की वेबसाइट को योगेश तंटक ने बताया है कि उन्होंने फेसबुक पर एक पब्लिक इवेंट बनाया था.इससे पहले तक ग्रुप में किसी भी कोड लिखने पर टेक्स्ट न दिख कर बल्कि स्क्रिप्ट के तौर पर दिखती थी. ऐसे में उन्होंने एक खास कोड लिखा इसके बाद यूजर जैसे ही इस पर क्लिक करता उसकी तमाम जानकारी उनके पास चली जाती. इस इंफॉर्मेशन में लॉगइन सेशन, कूकीज और टॉकेन्स शामिल हैं. उनके मुताबिक इन जानकारियों का यूज करके क्लिक किये गये यूजर्स के अकाउंट को यूज किया जा सकता है.
अब फेसबुक ने इस खामी को ठीक कर लिया है. तंटक ने बताया कि उन्होंने आनंद प्रकाश की बग बाउंटी रिवॉर्ड की खबर ‘आजतक’ वेबसाइट पर पढ़ी, जिसके बाद उन्होंने भी फेसबुक में बग ढूंढ़ने का सोचा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें