36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झगड़े के बाद तुरंत सामान्य हो जायें

दक्षा वैदकर अगर आपका किसी से झगड़ा हुआ, तो आप कितनी जल्दी उस व्यक्ति के साथ वापस सामान्य व्यवहार कर सकते हो? मान लें, ऑफिस में एक साथी के साथ झगड़ा हो गया. 15 मिनट तक जोर-जोर से झगड़ा हुआ, बहस हुई. अब उसके बाद सहज ढंग से बात करना, जैसे कि कुछ हुआ ही […]

दक्षा वैदकर
अगर आपका किसी से झगड़ा हुआ, तो आप कितनी जल्दी उस व्यक्ति के साथ वापस सामान्य व्यवहार कर सकते हो? मान लें, ऑफिस में एक साथी के साथ झगड़ा हो गया. 15 मिनट तक जोर-जोर से झगड़ा हुआ, बहस हुई. अब उसके बाद सहज ढंग से बात करना, जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं है, कितनी देर में ये हो सकता है.
कई लोग कहेंगे कि ये झगड़े पर निर्भर करता है कि वह कितना गंभीर था, लेकिन असल में इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता. आप अभी अपनी आंखों के सामने अपने लास्ट झगड़े को लेकर आयें और याद करें कि आपने कितनी देर बात नहीं की. कई लोगों में इस तरह भी झगड़े हुए हैं कि उन्होंने पांच घंटे बात नहीं की, पांच दिन बात नहीं की, पांच साल बात नहीं की और कुछ केसेज में तो ऐसा भी देखा गया है आजीवन उस इनसान से बात नहीं की. यह आदत बहुत नुकसानदायक है.
दोस्तो, हमें स्वीकार करना होगा कि हर इनसान का स्वभाव अलग-अलग होता है. छोटे-मोटे झगड़े होते ही रहेंगे. अब यह हम पर निर्भर करता है कि उस बात को कितनी देर पकड़ कर रखें. अगर हमें आत्मा की शक्ति को संभाल कर रखना है, उसे बढ़ाते जाना है, उसे बचाना है, उसे चार्ज करते जाना है, तो हमें झगड़ा भूल कर तुरंत बात करना शुरू कर देना चाहिए.
ऐसे व्यवहार करना चाहिए, जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं थी. हो सकता है कि आपमें से कई लोग ये सोचें कि जिसने पहले झगड़ा शुरू किया, पहले वही बात शुरू करे. हम ही हर बार झगड़ा भूल कर बात शुरू क्यों करें? अगर हम बार-बार पहले बात शुरू करेंगे, तो हमारी वैल्यू कम हो जायेगी. हम कमजोर साबित होंगे.. वगैरह.. वगैरह..
दोस्तो, अगर आप अपनी और अपने परिवार की खुशी चाहते हैं, औरों की खुशी चाहते हैं और अपने रिश्तों को खूबसूरत बनाये रखना चाहते हैं, तो आपको अगले ही क्षण सामान्य हो जाना चाहिए. ऐसे में आपको इन फालतू सवालों को सोच कर भी समय बर्बाद नहीं करना चाहिए. क्योंकि आप जितनी देर ये फालतू सवाल सोचेंगे, उसमें भी आपकी ऊर्जा कम होती जा रही है.
बात पते की..
पति-पत्नी के बीच झगड़ा हुआ और कई दिनों तक बात नहीं हुई, तो इसका असर बच्चे पर भी पड़ता है. वह आप लोगों से यह सीख ले रहा है.
झगड़ा होने के तुरंत बाद ही सामान्य व्यवहार करने लग जायें. इस तरह आपकी ऊर्जा भी नष्ट नहीं होगी और सामने वाले की भी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें