37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोग मां लक्ष्मी से मांगेंगे समृद्धि

आस्था . हर तरफ दीपोत्सव की उमंग, दीपावली आज छपरा(नगर) : प्रकाश का पर्व दीपावली उत्साह और उमंग के साथ आज मनाया जायेगा. शहर से लेकर गांव तक दीपोत्सव को खास बनाने के लिए जोर-शोर से तैयारियां की गयी हैं. भले ही परंपराओं और रीति-रिवाजों पर आधुनिकता हावी हुई है पर दीपावली का आकर्षण आज […]

आस्था . हर तरफ दीपोत्सव की उमंग, दीपावली आज
छपरा(नगर) : प्रकाश का पर्व दीपावली उत्साह और उमंग के साथ आज मनाया जायेगा. शहर से लेकर गांव तक दीपोत्सव को खास बनाने के लिए जोर-शोर से तैयारियां की गयी हैं. भले ही परंपराओं और रीति-रिवाजों पर आधुनिकता हावी हुई है पर दीपावली का आकर्षण आज भी पहले की तरह ही बरकरार है. घरों को साफ-सुथरा कर रंग-बिरंगे झालरों से सजाया गया है.
छतों की रेलिंग व पोर्टिको में एक से बढ़कर एक लाइटिंग से घर-आंगन की चमक-दमक बढ़ गयी है. शहर के प्रमुख बाजारों की रौनक तो देखते ही बन रही है. मिठाई, पटाखे, फूल-माला, सजावट के सामान, मिट्टी के दीये, चाइनीज बल्ब, घरौंदे आदि के छोटे-बड़े दुकानों पर खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ रही है. आज के दिन बाजारों में ग्राहकों की भीड़ को देखते हुए अधिकतर दुकानदारों ने दुकान के बाहर भी दो-तीन स्टॉलें लगायी हैं ताकि सामान खरीदने में ग्राहकों को प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े.
देशी लड्डू व काजू बर्फी की बढ़ी डिमांड : दीपावली के दिन लक्ष्मी और गणेश को लड्डू का भोग लगता है. ऐसे में घी से बने देशी लड्डूओं की डिमांड दुकानों पर बढ़ गयी है. 400 से 500 रुपये प्रति किलो के हिसाब से शुद्ध घी के लड्डू मिल रहे हैं.
वहीं रिफाइन से बने लड्डू 300 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बाजार में उपलब्ध हैं. इसके साथ ही काजू बर्फी, कलाकंद, मिल्क केक, गोंद का लड्डू, बेसन लड्डू आदि मिठाइयों के डिमांड भी बढ़ गये हैं. कई दुकानों पर तो दो दिन पहले से ही मिठाइयों की बुकिंग शुरू है. ग्राहकों से एडवांस में पैसा लेकर उन्हें स्लिप दे दी गयी है. आज मिठाई दुकानों पर ग्राहकों के लिये विशेष डिस्काउंट के तहत लोगों को मिठाइयां बेची जायेंगी.
शुभ मुहूर्त में करें लक्ष्मी पूजन : दीपावली के दिन लक्ष्मी और गणेश की पूजन करने से धन धान्य में बढ़ोतरी होती है. जीवन में सुख और समृद्धि आती है. आज के दिन लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 7:11 से लेकर रात को 08:16 तक है.
इस समय फूल, अक्षत, नैवेद्य, धूप, दीप के साथ पूजा करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसके साथ ही घर व आंगन में दीये जलाने की भी परंपरा है. शहर के कई सामाजिक संगठनों ने लोगों से इको फ्रेंडली दीवाली मनाने की अपील की है. जिला प्रशासन ने भी सुरक्षित पटाखे जलाने और छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान देने की बात कही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें