32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लाखों की दवाओं को लगा रहे थे ठिकाने

खुलासा. आरडीडीएच के निर्देश पर पहुंची जांच टीम रविवार को सिमरी बख्तियारपुर से ठिकाने लगाने के लिए ले जा रहे दवाइयों से भरे एक ठेला को जब्त किया गया था. इस मामले में प्रभात खबर में खबर छपने पर कार्रवाई की गयी. सिमरी नगर : बीते रविवार को सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत अंतर्गत चौधरी टोला […]

खुलासा. आरडीडीएच के निर्देश पर पहुंची जांच टीम

रविवार को सिमरी बख्तियारपुर से ठिकाने लगाने के लिए ले जा रहे दवाइयों से भरे एक ठेला को जब्त किया गया था. इस मामले में प्रभात खबर में खबर छपने पर कार्रवाई की गयी.
सिमरी नगर : बीते रविवार को सिमरी बख्तियारपुर नगर पंचायत अंतर्गत चौधरी टोला से ठिकाने लगाने के लिए ले जा रहे दवाइयों से भरे एक ठेला को जब्त करने के मामले में मंगलवार को कोशी डिवीजन के क्षेत्रीय अपर निदेशक शशि भूषण प्रसाद शर्मा के आदेश पर जब्त दवाइयों की जांच के लिए एक जांच दल बख्तियारपुर पहुंचा.
जांच दल ने मंगलवार दिन भर ठिकाने लगाने की मंशा से गायब किये जा रहे दवाइयों की जांच-पड़ताल की और अनुमंडलीय अस्पताल का भी निरीक्षण किया. रविवार को ठिकाने लगाने के मकसद से ठेले पर लाद बोरे मे भरकर ले जा रही दवाइयों के बोरे को जब मंगलवार को बख्तियारपुर थाने मे खोला गया तो जांच टीम के भी होश उड़ गये. इतनी बड़ी मात्रा मे ठूस-ठूस कर भरे इन दवाइयों की कीमत लाखो मे बताई जा रही है.
हेल्थ मैनेजर विजय कुमार के सामने सहरसा से पहुंची जांच टीम से जुड़े क्षेत्रीय लेखा प्रबंधक विवेक चतुवेर्दी ने हर बोरे को खुलवा सभी दवाइयों की जांच पड़ताल की. क्षेत्रीय लेखा प्रबन्धक ने बताया कि दवाइयों की गणना कर यह जांच की जा रही की यह दवाइयों अनुमंडलीय अस्पताल की थी या कही और से आई थी. उन्होंने कहा कि पूरे मामले की सघन जांच जारी है और इस कांड मे संलिप्त दोषियों पर निश्चित रूप से कार्रवाई होगी.
लाखों की है दवाइयां: रविवार को नगर पंचायत अंतर्गत चौधरी टोला से जब्त की गई दवाइयों मे लगभग बीस प्रकार की दवाई है. जिनमें पेरासिटामोल 482 पीस, पेरासिन ड्रॉप 49 पीस, हाईड्रो क्वाटिसोन 15 पीस, डॉम प्री डॉम सीरप 40 पीस, गामा बेंजिम हेक्सा क्लोराइड लोशन 17 बोतल, डैक्सा मेथा सोन इंजक्शन 32 पीस, लिंगोकैम इंजेक्शन 50 एमएल की 8 पीस, बिटाडीन 428 पीस, ओर्निजिल सीरप 3681 पीस, हेलोजेन टेबलेट 36 डिब्बा (1 डिब्बा मे 500 पीस), पेंटा स्कोट आई बी 8 पीस, ब्रोजिल सीरप 30 एमएल का 785 बोतल, सीएफ टेक्स इंजेक्शन 500 एमजी का 459 पीस, टोरसीलीन 1 पीस, सटिरिल वाटर 200 पीस, टरमाईन इंजेक्शन 10 एमएल का 3 पीस, लायरफ 20 एमजी का 2 पीस, मेट्रोनीडाजोल इंजक्शन 1 पीस सहित अन्य दवाइयां बरामद की गयी.
नन-एक्सपायरी दवाई भी बरामद: बख्तियारपुर पुलिस द्वारा जब्त कई बोरे दवाइयों मे नन-एक्सपायरी दवाई भी बरामद की गई. जानकारी मुताबिक मंगलवार को जब जांच टीम के समक्ष दवाइयों की गणना जारी थी उसी दौरान जांच टीम की नजर सटिरिल वाटर फॉर इंजेक्शन पर पड़ी. जब उस दवाई के बनने की तिथि देखी गई तो वह जनवरी 2012 थी और एक्स्पायरी डेट दिसम्बर 2016 है. अधिकारियो ने बताया कि लगभग 200 पीस सटिरिल वाटर एक्सपायरी दवाओ के साथ फेंक दी गई जो अत्यंत ही गैर-कानूनी कृत है. वही जांच टीम ने जब्त दवाइयों के आकड़े को देखने के बाद अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया और दवाई पंजी की सूक्ष्म रूप से जांच की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें