32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : शहीद जवान पंचतत्व में विलीन, श्रीनगर में आतंकियों से मुठभेड़ में हुए थे शहीद

बिक्रमगंज : श्रीनगर में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद रोहतास के बदिलाडीह गांव निवासी एयर फोर्स के गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को सोमवार को उनके पैतृक गांव में एयरफोर्स और उसके गरुड़ कमांडो की टोली, बिहार पुलिस के दस्ते ने सलामी के साथ अंतिम विदाई दी. निराला देश के ऐसे तीसरे गरुड़ कमांडो थे, […]

बिक्रमगंज : श्रीनगर में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद रोहतास के बदिलाडीह गांव निवासी एयर फोर्स के गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को सोमवार को उनके पैतृक गांव में एयरफोर्स और उसके गरुड़ कमांडो की टोली, बिहार पुलिस के दस्ते ने सलामी के साथ अंतिम विदाई दी. निराला देश के ऐसे तीसरे गरुड़ कमांडो थे, जिन्हें पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गयी. जिला प्रशासन ने मध्य विद्यालय के बगल में पानी भरे गड्ढे को रातों रात मिट्टी डलवा कर भर दिया, जहां वीर जवान का अंतिम संस्कार किया गया.

शाहाबाद रेंज के डीआईजी मोहम्मद रहमान, जिलाधिकारी अनिमेष परासर के साथ शहीद सैनिक ज्योति प्रकाश निराला के पैतृक घर बदिलाडीह गांव पहुंचे और राज्य सरकार के संदेश को शहीद सैनिक के पिता तक पहुंचाया. संदेश में शहीद के परिजनों को राज्य सरकार की ओर से हर संभव मदद की बात कही गयी. डीएम ने पीड़ित परिवार को शहीद की तीनों बहनों को राज्य सरकार की ओर से पढ़ाई का पूरा खर्च वहन करने का आश्वासन दिया.

मुख्यमंत्री से बात कराने पर अड़े

शहीद ज्योति प्रकाश के पिता तेज नारायण सिंह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर दो शब्द बात करने की मांग डीएम औऱ डीआईजी से की. लेकिन, तीन घंटे से भी अधिक समय बीत जाने के बावजूद जब शहीद के पिता की बात मुख्यमंत्री से नहीं हुई, तो उन्होंने बेटे का अंतिम संस्कार अपने तरह से करने की बात कही और अधिकारियों को वहां से लौट जाने की जिद पकड़ ली. मुखाग्नि में विलंब होते देख डीएम और डीआईजी पुनः शहीद के घर आये और पिता को मनाया, लेकिन मुख्यमंत्री से बात करने के जिद से अधिकारी परेशान हो गये. शहीद के पिता की लाख मांग के बावजूद जब मुख्यमंत्री से बात नहीं करायी गयी, तो वे मुखाग्नि देने चल दिये. शहीद के पिता की मांग को तिरस्कार कर अधिकारियों ने अपना फर्ज निभाया.

पत्नी को सौंपा 11 लाख का चेक

शहीद सैनिक ज्योति प्रकाश की पत्नी सुषमा को राज्य सरकार की ओर से जारी 11 लाख का चेक सभी कागजी प्रक्रिया को पूरा कर सौंपा गया. डीएम अनिमेष परासर और डीआईजी ने अपने हाथों चेक सौंपा और सुषमा को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया.

पिता ने कहा-बहनों के लिए क्या करेगी सरकार

शहीद की चार बहनों में एक की शादी हो चुकी है. लेकिन, तीन बहनों की अभी शादी नहीं हुई है. तीनों बीए पास है, लेकिन बेरोजगार हैं. क्या सरकार उनके लिए भी कुछ सोच सकती है. अब इनकी शादी कैसे होगी, मेरा बेटा था तो हमको चिंता नहीं थी. लेकिन, अब होने लगी है. क्या सरकार हमारी पीड़ा को समझ सकती है. पिता के इन मांगों पर किसी भी अधिकारी ने कुछ नहीं कहा, सिर्फ भरोसा दिलाया. वहीं, शहीद की बहनों का कहना था कि अब उनके बीमार पिता कैसे घर चलायेंगे.

गरुड़ कमांडो के साथियों ने बतायी जेपी की वीरता

शहीद जवान जेपी निराला ने अकेले ही पांच विदेशी आतंकवादियों को मार गिराया. क्योंकि सबसे घातक हथियार उसी के पास था और वह लगातार पांच को मार चुका था. तभी एक गोली सैनिक के सर में लगी और वह शहीद हो गया. लेकिन, हमारे मित्र पर हम सबो को गर्व रहेगा. मुठभेड़ में छह आतंकी मारे गये थे.

ऐसी तीसरी शहादत

जम्बू के बांदा सेक्टर में तैनात गरुड़ कमांडो की यह तीसरी शहादत है. इनसे पहले दो गरुड़ कमांडो भी देश की सेवा में शाहिद हो चुके हैं. लेकिन, जिस वीरता से जेपी ने वीरगति पाई उसे गरुड़ कमांडो की यूनिट हमेशा याद रखेगी. उक्त बातें शाहिद सैनिक के साथ बांदा से आये साथी कमांडो ने बतायी. हालांकि उन्होंने अपना नाम बताने से इन्कार कर दिया.

गॉड ऑफ ऑनर में आये तीन गुलदस्ते

वायु सेना अध्यक्ष, गरुड़ कमांडो चीफ और बिहटा वायु सेना सेंटर के चीफ द्वारा दिये गये गॉड ऑफ ऑनर को उनके अधिकारियों ने शहीद साथी को समर्पित किया और तीन-तीन राउंड की गोली दाग उनके प्रति सैनिक श्रद्धांजलि दी. जब वायु सेना के सैनिकों ने सलामी के लिए अपनी राइफलों को ताना, वहां पर मौजूद सभी लोगो की आंखें नम हो गयीं.

लोगों के बीच डीएम की आंखें छलकीं

सैनिक की अंतिम सलामी के दरम्यान डीएम अनिमेष परासर की आखों से आंसू टपकने लगे तो वहां खड़े सभी अधिकारियों के साथ लोगों की आंखें भी भर गयीं. इस मंजर को जिसने भी देखा सभी ने जिलाधिकारी के करुण दिल को सराहा.

पहुंचे दर्जनों राजनेता

राजद नेत्री पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ कांति सिंह, पूर्व विधायक राजेश्वर राज, एमएलसी प्रत्याशी अनिल सिंह, पूर्व प्रत्याशी मुन्ना राय, जिला पार्षद मनोज यादव, मुन्ना यादव, जदयू नेता मनोज तिवारी, भाजपा नेता रवि रंजन उर्फ पप्पू यादव, श्रीनिवास सिंह, भागीरथी सिंह मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें