36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

50 का दूल्हा, 18 वर्ष की दुलहन

कुरसेला (कटिहार): पचास वर्ष का दूल्हा और अठारह वर्ष की दुलहन ने जाति-समाज के बंधन को तोड़ कर शादी रचायी है. दूल्हा विधुर और युवती पूर्व पति द्वारा त्यागी गयी है. इस अनोखे विवाह से गांव के लोगों ने पंचायत बुलायी व शर्तनामा भी बनवाया. मामला कुरसेला प्रखंड के पश्चिमी मुरादपुर पंचायत के इंदिरा गांव […]

कुरसेला (कटिहार): पचास वर्ष का दूल्हा और अठारह वर्ष की दुलहन ने जाति-समाज के बंधन को तोड़ कर शादी रचायी है. दूल्हा विधुर और युवती पूर्व पति द्वारा त्यागी गयी है. इस अनोखे विवाह से गांव के लोगों ने पंचायत बुलायी व शर्तनामा भी बनवाया. मामला कुरसेला प्रखंड के पश्चिमी मुरादपुर पंचायत के इंदिरा गांव का है.

सब की सहमति से हुई शादी : इंदिरा गांव के रिक्शा चालक मिथिलेश मंडल की पुत्री आशा देवी (18) ने मुंगेर के सुंदरपुर के घनश्याम मिश्र (50) से नवगछिया के गौशाला स्थित महादेव मंदिर में तीन रोज पूर्व शादी रचायी. यह शादी सब लोगों की सहमति से हुई. दूल्हे ने उम्र पचास वर्ष और खुद को जमालपुर कॉलेज में अर्थशास्त्र का प्रोफेसर बताया है. उन्होंने कहा कि वह युवा की शक्ति रखते हैं और पत्नी को बेहतर दांपत्य सुख प्रदान करेंगे. युवती ने भी पति के साथ जीने-मरने और खुश रहने की बात कही. माता-पिता ने कहा कि बेटी के सुखमय जीवन के लिए वह इस शादी के लिए राजी हुए. गरीबी में संपन्न घर और अच्छे वर से बेटी को ब्याहना संभव नहीं था. स्थानीय एक महिला और पुरुष के सुझाव पर बेटी की शादी में हामी भर दी.

पंचायत में बनाया गया शर्तनामा : गांव में बैठे सामाजिक पंचायत में बेमेल शादी पर एतराज जताया गया. पंचायत में मुखिया लाल बहादुर मंडल, सरपंच दयावती देवी, पूर्व जिप सदस्य गोपाल यादव, जग्रनाथ मंडल, सहदेव राम, अरुण कुमार चौधरी आदि ने फैसले के तहत दोनों पक्षों के सहमति आधार पर शादी बंधन में बंधने का शर्तनामा बनाया. शर्तनामा में अंतरजातीय विवाह करने के स्वीकारनामे के साथ युवती को पत्नी बना कर किसी तरह का प्रताड़ना नहीं देने की स्वीकारोक्ति करायी गयी. सप्ताह बाद ब्याही पत्नी को वह साथ घर ले जायेंगे.

‘‘गरीबी का फायदा उठा कर उम्र का यह बेमेल शादी हुआ है. जिसका समाज कभी इजाजत नहीं दे सकता है. युवती का भविष्य उम्रदराज दूल्हे संग अंधकारमय है.

लाल बहादुर मंडल, मुखिया, मुरादपुर पंचायत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें