32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची बकरी बाजार : विश्व के मानचित्र में दिखेंगी मां दुर्गा, चीन और पाक गायब

रांची : ग्लोब के अंदर मां दुर्गा नजर आयेंगी. यह पंडाल बकरी बाजार अपर बाजार में भारतीय युवक संघ की अोर से बनाया जा रहा है. ग्लोब में विश्व के मानचित्र को दिखाया गया है. पंडाल की ऊंचाई और चौड़ाई 70 से 80 फीट है. एक और खासियत यह है कि पंडाल के दोनों अोर […]

रांची : ग्लोब के अंदर मां दुर्गा नजर आयेंगी. यह पंडाल बकरी बाजार अपर बाजार में भारतीय युवक संघ की अोर से बनाया जा रहा है. ग्लोब में विश्व के मानचित्र को दिखाया गया है. पंडाल की ऊंचाई और चौड़ाई 70 से 80 फीट है. एक और खासियत यह है कि पंडाल के दोनों अोर दो पहाड़ हैं. उसी पर ग्लोब है, जिसे 17-18 हाथों से मिलकर उठाया गया है. ग्लोब को उठानेवाले के कंधों पर तिरंगा होगा. यह एकता व अखंडता को दर्शाता है. इसका उद्देश्य यह भी है कि हम विश्व शांति का संदेश देते हैं. इस ग्लोब में चीन व पाकिस्तान को छोड़ अधिकतर देशों को दिखाया जा रहा है. सबका राष्ट्रीय ध्वज भी दिखेगा.
अनेकता में एकता का संदेश
संघ के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा कि चीन व पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध अच्छे नहीं होने के कारण इन्हें नक्शा में जगह नहीं दी गयी है.
नक्शा के सामने भारत का मानचित्र रहेगा. उनके नीचे हिंदू , मुसलिम, सिख अौर ईसाई धर्म के लोग हाथों में तिरंगा लिये नजर आयेंगे. पहाड़ के बीच में भगवान भोलेनाथ की आकृति रहेगी अौर उनकी जटा से मां गंगा अवतरित होते नजर आयेंगी. यह जल पहाड़ के नीचे स्थित शिवलिंग पर गिरेगा.
मुख्य प्रवेश द्वार के अंदर हिंदू पूजा-अर्चना करते दिखेंगे. वहीं सिख समाज के लोग गुरुद्वारा में प्रार्थना करते नजर आयेंगे. निकास द्वार के समीप मसजिद में मुसलिम समाज के लोग दुआ मांगते व चर्च में ईसाई समाज के लोग प्रार्थना करते नजर आयेंगे. यह हमें इस बात का संदेश देता है कि भारत अनेकता में एकता का देश है.
पहाड़नुमा पंडाल होगा आकर्षण
इसका निर्माण प्लाईवुड, फाइबर और थर्मोकोल से किया जा रहा है. पहाड़नुमा पंडाल का रंग पहाड़ के रंग की तरह दिखेगा. साथ ही जहां-जहां वन है, वहां हरा रंग में नजर आयेगा. इसका निर्माण कर रहे कलाकार उत्पल मैत्री ने कहा कि 20 सितंबर तक पंडाल पूरी तरह तैयार हो जायेगा. पंडाल की कलाकृति आकर्षण का केंद्र होगी.
40 लाख रुपये होंगे खर्च
पूरे आयोजन पर 40 लाख रुपये खर्च किये जायेंगे. सबसे अधिक खर्च पंडाल पर (30 लाख रुपये) होंगे. प्रतिमा निर्माण का बजट तीन लाख रुपये है. इसके अलावा शेष राशि पूजा व अन्य टेंट व बिजली सहित अन्य चीजों में खर्च की जायेगी. साथ ही प्रस्तावित राम मंदिर के प्रारूप से लेकर अमृतसर का स्वर्ण मंदिर, खंडहर भी दिखेगा. पंडाल का उदघाटन पंचमी को होगा.
सौम्य स्वरूप में नजर आयेंगी
मां दुर्गा काफी सौम्य स्वरूप में नजर आयेंगी. मां अपने भक्तों को आशीर्वाद देते दिखेंगी. प्रतिमा का निर्माण बंगाल के कारीगर कर रहे हैं. यहां की मूर्ति तीन खंडों में बन रही है. निर्माण के बाद तीनों खंड को एक में जोड़ दिया जायेगा. मां 38 फीट लंबे स्टेज पर विराजेंगी. अन्य देवी-देवता की प्रतिमा 34 फीट लंबी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें