29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब इज ऑफ डूइंग बिजनेस पर कांग्रेस-भाजपा आमने-सामने, राहुल को जेटली का करारा जवाब

नयी दिल्ली : इज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी कारोबारी सुगमता में भारत की रैंकिंग सुधरने के मुद्दे पर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने आ गयी है. राहुल गांधी ने गुजरात के भरूच में आज एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए इज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैंकिंग सुधरने का उपहास उड़ाया था, जिसका कुछ […]

नयी दिल्ली : इज ऑफ डूइंग बिजनेस यानी कारोबारी सुगमता में भारत की रैंकिंग सुधरने के मुद्दे पर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने आ गयी है. राहुल गांधी ने गुजरात के भरूच में आज एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए इज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैंकिंग सुधरने का उपहास उड़ाया था, जिसका कुछ ही घंटों के अंदर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने करारा जवाब दिया. राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान में इज ऑफ डूइंग बिजनेस नहीं है, नोटबंदी और जीएसटी ने बरबाद कर दिया. कुछ ही घंटे के अंदर राहुल के इस कटाक्ष का जवाब वित्तमंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर दिया. उन्होंने कहा कि यूपीए एवं एनडीए में अंतर है, इज ऑफ डूइंग करप्शन को इज ऑफ डूइंग बिजनेस ने रिप्लेस कर दिया है.


वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी एक प्रेस कान्फ्रेंस में आज सवाल पूछा कि राहुल गांधी इज ऑफ डूइंग बिजनेस को कितना समझते हैं? उन्होंने कहा कि यह भाजपा प्रायोजित आयोजन नहीं था, यह रैकिंग वर्ल्ड बैंक ने की है, तो क्या वे यह कहना चाहते हैं कि वर्ल्ड बैंक हमारे दबाव में काम करती है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वे वर्ल्ड बैंक के अध्ययन पर उंगली उठा रहे हैं.

दरअसल, वर्ल्ड बैंक ने कल ही इज ऑफ डूइंग बिजनेस की वैश्विक रिपोर्ट जारी की, जिसमें भारत तीन अंक ऊपर चढ़ कर 100वें नंबर पर पहुंच गया. इसे नरेंद्र मोदी सरकार अपनी बड़ी उपलब्धि मान रही है. इस रिपोर्ट के जारी होने के तुरंत बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा था कि अब हमारा लक्ष्यइसमानकपर शीर्ष 50 देशों में शामिल होना है. उन्होंने सरकार द्वारा किये गये उपायों को भी गिनाया था. स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इससे उत्साहित हैं और उन्होंने ट्विटर पर अपनी सरकार द्वारा किये गये सुधारवादी उपायों का उल्लेख किया.

आज इज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैकिंग सुधरने का असर भारतीय शेयर बाजार में भी देखने को मिला. सेंसेक्स और निफ्टी अपनी रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचने में सफल हुए. ऐसे में गुजरात व हिमाचल प्रदेश के चुनाव के मद्देनजर सरकार की विपक्ष ने जीएसटी एवं नोटबंदी के बहाने से इसकी आलोचना की है. वहीं, जेटली ने यूपीए राज में हुए भ्रष्टाचार के हवाले से कांग्रेस व राहुल गांधी को जवाब दिया है. बीते महीने आर्थिक मोर्चे पर तीखी आलोचनाओं का सामना कर चुके इज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में सुधार मोदी सरकार के लिए एक उपलब्धि है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें