30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राजधानी एक्सप्रेस में बढ़ जायेंगी 124 सीटें

सेकेंड व थर्ड एसी के एक-एक कोच बढ़ेंगे पटना : पटना से दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर. ट्रेन में पुराने कोचों की जगह नये अत्याधुनिक सुविधा वाले एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुश) कोच लगाये जायेंगे. थर्ड एसी और सेकेंड एसी के एक-एक कोच बढ़ाये भी जायेंगे. इससे ट्रेन में […]

सेकेंड व थर्ड एसी के एक-एक कोच बढ़ेंगे
पटना : पटना से दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर. ट्रेन में पुराने कोचों की जगह नये अत्याधुनिक सुविधा वाले एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुश) कोच लगाये जायेंगे.
थर्ड एसी और सेकेंड एसी के एक-एक कोच बढ़ाये भी जायेंगे. इससे ट्रेन में अब 988 की जगह 1112 यात्री सफर कर सकेंगे. साथ ही ट्रेन की स्पीड भी बढ़कर 160 किलोमीटर प्रतिघंटा हो जायेगी. अभी यह 110 से 140 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलती है. रेलवे अधिकारियों की मानें तो अप्रैल महीने के शुरुआती सप्ताह में बदलाव की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी. इससे याित्रयों को काफी फायदा होगा.
करीब 40 साल पुरानी इस राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सिर्फ दो बार ही कोच बदले गये हैं. इससे अधिकांश कोच काफी पुराने हो गये थे. नये कोच में सीटों की लंबाई अधिक होगी. इसके अलावा ब्रेल लिपी सिस्टम (दृष्टिहीन लोगों के लिए), सीसीटीवी कैमरा आदि की सुविधा भी होगी.
अब 22 डिब्बों की ट्रेन
राजेंद्र नगर से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में कुल 17 यात्री कोच, 2 पेंट्रीकार और दो पावर कार हैं. अब इसमें दो की जगह एक ही पावर कार होगी. इसके अलावा थर्ड एसी व सेकेंड एसी का एक-एक कोच बढ़ाया जायेगा. इस तरह यह कुल 22 डिब्बों (19 यात्री डिब्बे, एक पावर कार और दो पेंट्री कार) की ट्रेन होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें