20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिक्षक बहाली के लिए आज से होगा आवेदन

पटना : सूबे के प्रारंभिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो रही है. सभी नियोजन इकाइयों में सोमवार से आवेदन लिये जायेंगे. आवेदन निबंधित डाक, स्पीड पोस्ट और हाथोंहाथ दिये जा सकते हैं. 21 जनवरी तक आवेदन लिये जायेंगे. टीइटी व एसटीइटी पास अभ्यर्थी आवेदन पत्र के […]

पटना : सूबे के प्रारंभिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो रही है. सभी नियोजन इकाइयों में सोमवार से आवेदन लिये जायेंगे.

आवेदन निबंधित डाक, स्पीड पोस्ट और हाथोंहाथ दिये जा सकते हैं. 21 जनवरी तक आवेदन लिये जायेंगे. टीइटी व एसटीइटी पास अभ्यर्थी आवेदन पत्र के साथ अंकपत्र, अन्य प्रमाणपत्र की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी देंगे. 23-24 मार्च को हाइ व प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों को जबकि 25-27 मार्च तक प्रारंभिक स्कूल के शिक्षकों में नियुक्ति पत्र बांटा जायेगा. प्रारंभिक स्कूलों में क्लास एक से आठ तक 75 हजार शिक्षकों की बहाली होनी है,जबकि हाइ स्कूल में 5934 और प्लस टू स्कूलों में 36480 शिक्षकों के पद खाली हैं.

नियुक्ति प्रक्रिया का निर्देश सभी जिलों को पहले ही भेज दिया गया है. जिलों में शिक्षकों की विषय वार रिक्तियां भी जिले की वेबसाइट पर डाली जा रही है. शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया का चरण 2012 में शुरू हुआ था. 2012 से शुरू नियुक्ति प्रक्रिया में 212454 पदों पर बहाली होनी थी,लेकिन नियोजन इकाइयों में काउंसेलिंग के जरिये और दो बार कैंप लगाने के बाद भी पूरे पद नहीं भरे जा सके. दो साल में 95040 शिक्षकों की ही नियुक्ति हो सकी और 1,17,414 पद रिक्त रह गये. पिछले दो साल में प्रारंभिक स्कूलों में 78 हजार,हाइ स्कूलों में 11,649 और प्लस टू स्कूलों में 5391 शिक्षकों की बहाली हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें