29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जंकशन पर मेडिकल की इमरजेंसी टीम नहीं

पटना: ए ग्रेड मॉडल स्टेशन में शुमार पटना जंकशन पर मेडिकल सुविधा ने नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है. स्थिति यह है कि जंकशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर बना लायंस क्लब के बदौलत पूरा रेलवे आश्रित है. अगर यहां किसी भी यात्री की तबीयत खराब होती है, तो जंकशन पर देखनेवाला कोई […]

पटना: ए ग्रेड मॉडल स्टेशन में शुमार पटना जंकशन पर मेडिकल सुविधा ने नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है. स्थिति यह है कि जंकशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर बना लायंस क्लब के बदौलत पूरा रेलवे आश्रित है.

अगर यहां किसी भी यात्री की तबीयत खराब होती है, तो जंकशन पर देखनेवाला कोई भी डॉक्टर मौजूद नहीं है. जबकि मुगलसराय के पास वाराणसी, लखनऊ, भोपाल, नयी दिल्ली आदि कई स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य टीम मौजूद रहती है. रेलवे के अधिकतर स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर अलग से ऑफिस भी बना रहता है. लेकिन, पटना जंकशन पर न तो डॉक्टरों की इमरजेंसी टीम है और न ही अलग से कोई डॉक्टर, जो गंभीर समस्या होने पर इलाज कर सके.

मेडिकल सुविधा नदारद

पटना जंकशन पर करीब तीन लाख यात्रियों को रोजाना आना-जाना होता है. इनमें कुछ यात्री बीपी, शुगर और हार्ट के मरीज भी होते हैं. रेलवे पुलिस के मुताबिक लगभग हर पखवारे एक यात्री को विभिन्न कारणों से चिकित्सकीय सुविधा की जरूरत पड़ती है. यात्र के दौरान बीमार पड़ने या जहरखुरानी का शिकार होनेवाले यात्रियों को पटना जंकशन पर मेडिकल की सुविधा नहीं मिल पाती है. इसका नतीजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है. रेलवे विभाग की उदासीनता से हाल ही में कुछ यात्रियों की मौत हो चुकी है.

यात्र से पहले रखें ध्यान

अगर आपको ट्रेन में सफर करना है तो सावधानी जरूर बरतें. क्योंकि स्टेशन पर आपको मेडिकल सुविधा नहीं मिलने वाली है. हाल ही में कुछ यात्रियों की मौत ट्रेन पर चढ़ने व पावदान पर सफर करने के दौरान हो चुकी है. सफर के दौरान आप पर्याप्त पानी लेकर सफर करे. इसके अलावा अपनी जरूरत की दवाओं का लिस्ट एक बार क्रॉस चेक कर लें. फस्र्ट एड बॉक्स साथ में लेकर चल सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें