26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गया-मुगलसराय रेलखंड पर दो बोगियों के यात्रियों को बनाया निशाना, नीलांचल एक्स में 20 लाख की लूट

सासाराम / जमशेदपुर: पुरी-नयी दिल्ली नीलांचल एक्सप्रेस (12875) में बीती रात चोरों ने जम कर उत्पात मचाया. मंगलवार देर रात चलती ट्रेन में स्लीपर श्रेणी के दो कोच से करीब 20 लाख रुपये से अधिक के सामान, बैग, लैपटॉप चोरी कर ली. बिहार में 72 घंटे में छपरा- टाटा एक्सप्रेस में भीषण डकैती के बाद […]

सासाराम / जमशेदपुर: पुरी-नयी दिल्ली नीलांचल एक्सप्रेस (12875) में बीती रात चोरों ने जम कर उत्पात मचाया. मंगलवार देर रात चलती ट्रेन में स्लीपर श्रेणी के दो कोच से करीब 20 लाख रुपये से अधिक के सामान, बैग, लैपटॉप चोरी कर ली. बिहार में 72 घंटे में छपरा- टाटा एक्सप्रेस में भीषण डकैती के बाद यह दूसरी बड़ी वारदात है.

घटना के बाद दर्जन भर यात्रियों के लिखित बयान पर मुगलसराय जीआरपी रेल थाना में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक चोरों ने कोच नंबर एस-10, एस 11 में सफर कर रहे यात्रियों के करीब 20 लाख के सामान, जेवर, सर्टिफिकेट लेकर फरार हो गये. घटना गया से सासाराम रेलवे स्टेशन के बीच की है. उस वक्त ट्रेन में अधिकतर यात्री सोये हुए थे. घटना के बाद यात्रियों ने अपने अगल-बगल के कोच में सामान खोजने का प्रयास किया, लेकिन उनको कोई भी सामान नहीं मिला. उसके बाद ट्रेन के टीटीई को सूचना दी गयी. जिसके बाद मुगलसराय जीआरपी में यात्रियों ने चोरी के संबंध में लिखित शिकायत दर्ज करायी. घटना के संबंध में गाजियाबाद के रहनेवाले मिथिलेश कुमार ने बताया कि एस-10 कोच में सफर कर रहे थे. रात को गया स्टेशन पार होने के बाद कोच के सभी यात्री अपनी सीट पर सो गये. सासाराम पार होने के बाद सुबह जब लोगों की नींद खुली, तो कई लोगों के सामान गायब थे. जिन यात्रियों ने अपने सामान चेन से बांध कर लॉक किये थे, चोरों ने उसे भी काट कर बैग सहित सामान लेकर फरार हो गये थे. खोजबीन करने के बाद जानकारी मिली कि कोच के कई अन्य यात्रियों के सामान भी कोच से गायब हैं. कई लोगों के मोबाइल फोन और लैपटॉप के बैग भी गायब हैं.

एसटीएफ और जिला पुलिस पर भी होगी ट्रेनों की सुरक्षा : एडीजी
किउल-जसीडीह रेलखंड पर लगातार हो रही ट्रेन डकैतियों ने राज्य पुलिस मुख्यालय की नींद हराम कर दी है. एडीजी (रेल) केएस द्विवेदी ने कहा कि ट्रेनों और ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा में केवल जीआरपी ही नहीं बल्कि एसटीएफ और जिला पुलिस बल को भी लगाया गया है. उन्होंने दावा किया कि दो सप्ताह के अंदर जसीडीह-झाझा रेलखंड पर हुई दो ट्रेन डकैतियों का खुलासा जल्द ही किया जायेगा. उन्होंने कहा कि टाटा-छपरा एक्सप्रेस ट्रेन की सुरक्षा में तैनात एस्कोर्ट दल पर भी कार्रवाई की जायेगी.
द्विवेदी बुधवार को दो सप्ताह के अंदर दो ट्रेन डकैतियों की जांच करने जमुई गये थे. वहां उन्होंने तीन जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ ट्रेनों और उसमे सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा की समीक्षा की. साथ ही जमालपुर रेल एसपी उमाशंकर सिंह को जमुई में ही कैंप करके इन दोनों ट्रेन डकैतियों में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी और पूरे मामले का खुलासा करने का निर्देश दिया है. उन्होंने किउल-जसीडीह रेलखंड पर लगातार हो रही ट्रेन डकैतियों पर अफसोस व्यक्त करते हुए कहा कि ट्रेनों की सुरक्षा की जिम्मेवारी जीआरपीएफ के अलावा एसटीएफ और जिला पुलिस बल को भी सौंपी गयी है.

छह माह में आठ बार ट्रेनों में डाका
17 अगस्त : गोरखपुर-हटिया मौर्य एक्सप्रेस में मोकामा के पास लूटपाट, दो को गोली मार कर दी गयी थी हत्या
07 अगस्त : पूर्वाचल एक्सप्रेस में डाका. छह को चाकुओं से गोंदा
16 जुलाई : छपरा-टाटा एक्स. में लूट. महिला को उठाने का प्रयास.
14 जुलाई : भुलई ब्लॉक स्टेशन पर पटना-हटिया एक्स में फायरिंग.
13 जुलाई : दानापुर-हावड़ा एक्स में महिला से छेड़छाड़, जेवरात लूटे
03 जुलाई: रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस में डकैती. 50 लाख लूटे
27 दिसंबर 2014 : लहाबन के समीप पटना से रांची जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में हुई थी लूटपाट
03 जनवरी 2015: जमुई के पास छपरा-टाटा एक्सप्रेस में लूटपाट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें