29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रधानमंत्री ने शुरू की महत्वाकांक्षी योजनाएं, बिहार में केंद्रीय मंत्रियों का जमावड़ा

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार की शाम को समाज के हर वर्ग के लोगों खासकर गरीबों को सामाजिक सुरक्षा और परिवारिक लाभ देने के लिए तीन योजनाओं की शुरूआत की. प्रधानमंत्री ने पूरे देश में एक पेंशन व दो बीमा योजनाओं का शुभारंभ कोलकाता से ऑनलाइन किया. इसमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री […]

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार की शाम को समाज के हर वर्ग के लोगों खासकर गरीबों को सामाजिक सुरक्षा और परिवारिक लाभ देने के लिए तीन योजनाओं की शुरूआत की. प्रधानमंत्री ने पूरे देश में एक पेंशन व दो बीमा योजनाओं का शुभारंभ कोलकाता से ऑनलाइन किया. इसमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना शामिल हैं. ये तीनों योजनाएं पूरे बिहार में भी चलेगी. इस दौरान केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में राज्य के नौ जिलों में इन तीनों योजनाओं की लॉचिंग की गयी.

इस अवसर पर बिहार के सभी संबंधित जिलों में अलग-अलग केंद्रीय मंत्री की मौजूदगी में तीनों योजनाओं की लांचिंग हुई. सिर्फबेगूसराय जिले में कोई केंद्रीय मंत्री मौजूद नहीं हुये. इस दौरान प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन अपने संबोधन में कहा कि पश्चिम बंगाल के नाम से हिंदुस्तान का सिर ऊंचा हो जाता है. उन्होंने कहा कि गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर के जन्मदिवस के अवसर पर शुरू हुई गरीबों की यह योजनाएं सफल होगी. वहीं, इस दौरान बिहार के संबंधित जिलों में एकत्रित हुये सभी केंद्रीय मंत्री ने इन योजनाओं से जुड़ने वाले लाभुकों को पासबुक देकर इसकी सांकेतिक शुरु आत की. मालूम हो कि बिहार में तीनों योजनाओं का सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए संबंधित नौ जिलों में अलग-अलग बैंक को नोडल बनाया गया है. हालांकि किसी भी सरकारी बैंक में बचत खाता खुलवा कर इन योजनाओं का लाभ लिया जा सकता हैं.

इस अवसर पर पटना में राम विलास पासवान, पूर्णिया में राम कृपाल यादव, मुजफ्फरपुर में रवि शंकर प्रसाद, दरभंगा में हंस राज अिहर, भागलपुर में निहाल चंद, सारण में उपेन्द्र कुशवाहा, सासाराम में थावतचंद्र गहलोत, गया में गिरिराज सिंह के उपस्थित होने की सूचना पहले से ही थी. जबकि बेगूसराय में कोई केंद्रीय मंत्री उपस्थित नहीं हुये.

मालूम हो कि इसमें दो योजना बीमा (इंश्योरेंश) और एक योजना पेंशन से जुड़ी हुई है. इसका मकसद कम से कम प्रिमियम में आम जन को ज्यादा फायदा पहुंचाना है. अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम निवेश में बुढ़ापे में अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना है. यह योजना असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए खासतौर से फायदेमंद है. तीनों योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति नोडल बैंक में खाता खुलवा कर प्राप्त कर सकते हैं. किसी व्यक्ति को एक बचत खाता (सेविंग एकाउंट) पर एक योजना का ही लाभ मिलेगा. प्रीमियम की राशि खाता धारक के बचत खाते से ‘ऑटो डेबिट’ के जरिये जमा हो जायेगी.

योजनाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां:

1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

– इससे 18 से 50 वर्ष के कोई भी व्यक्ति जुड़ सकते हैं

– 330 रु पये वार्षिक प्रीमियम देकर जीवन बीमा का लाभ

– यह प्रीमियम 50 साल की उम्र तक जमा करना होगा

– परंतु रिस्क कवर 55 साल तक रहेगा

– 5 साल तक बिना प्रीमियम दिये रिस्क कवर

– किसी तरह की दुर्घटना में मृत्यु होने पर आश्रितों को दो लाख रु पये

– दुर्घटना के अलावा बीमारी या किसी प्राकृतिक आपदा में मौत होने पर भी रु पये मिलेंगे

2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

– इसका लाभ 18 से 70 वर्ष के किसी वर्ग के लोग ले सकते

– इसके तहत मात्न 12 रु पये वार्षिक प्रीमियम जमा करना होगा

– यह प्रीमियम 70 वर्ष की आयु तक जमा करना होगा

– इस दौरान किसी दुर्घटना में मौत होने पर दो लाख

– किसी तरह की दुर्घटना में विकलांग होने पर एक लाख मिलेंगे

– इसमें बीमारी या प्राकृतिक आपदा से मौत होने पर लाभ नहीं मिलेगा

3. अटल पेंशन योजना

– इसके तहत 18 से 40 वर्ष के आयु के लोग ही लाभ ले सकते हैं

– अलग-अलग आयु वर्ग के लिए अलग प्रीमियम लगेगा

– 60 वर्ष की आयु तक प्रीमियम जमा करना होगा

– इसके बाद पांच हजार रु पये महीने तक का पेंशन मिलेगा

– कुल जमा पूंजी में चाहे, तो 40 प्रतिशत तक निकाल भी सकते हैं

उम्र प्रीमियम (रु में)

18 210

20 248

25 376

30 577

35 902

40 1,454

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें