37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar : इंटर की पढ़ाई में साइंस-आर्ट्स स्ट्रीम खत्म, अब ऐसे होगी पढ़ाई

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट की परीक्षा और परीक्षा के प्रकार में बड़ा बदलाव किया है. जानकारी के मुताबिक आज हुई बिहार बोर्ड के गवर्निंग बॉडी की बैठक में कई नये प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गयी. बिहार बोर्ड द्वारा इंटर की पढ़ाई को लेकर लिये गये फैसले के मुताबिक अब इंटर […]

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट की परीक्षा और परीक्षा के प्रकार में बड़ा बदलाव किया है. जानकारी के मुताबिक आज हुई बिहार बोर्ड के गवर्निंग बॉडी की बैठक में कई नये प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गयी. बिहार बोर्ड द्वारा इंटर की पढ़ाई को लेकर लिये गये फैसले के मुताबिक अब इंटर में स्ट्रीम के हिसाब से पढ़ाई नहीं होगी. कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय से पढ़ाई नहीं होगी. छात्र अब मनचाहा विषय लेकर अपनी पढ़ाई कर सकेंगे. बिहार बोर्ड के गवर्निंग बॉडी से पास हुए इस प्रस्ताव को अब बोर्ड सरकार के पास भेजेगा. उसके बाद सरकारी की ओर से हरी झंडी मिलते ही इसे वर्ष 2018 से लागू कर दिया जायेगा.

शैक्षणिक बदलाव का प्रयास-बोर्ड अध्यक्ष

बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष और आईएएस अधिकारी आनंद किशोर ने मीडिया को जानकारी दी कि इंटर के नये सिलेबस को सात साल पहले ही तैयार कर लिया गया था. आनंद किशोर की माने तो इस सिलेबस की अनुमति पहले से ही प्राप्त है लेकिन अबतक इसे लागू नहीं किया गया था. आनंद किशोर ने मीडिया को बताया कि इसे पूर्व प्रधान सचिव मदन मोहन झा ने तैयार किया था. इस सिलेबस के अनुसार छात्र दो भाषा और तीन वैकल्पिक और एक एच्छिक विषय का चुनाव कर सकेंगे. इस सिलेबस के लागू हो जाने से छात्रों को काफी आसानी होगी और स्ट्रीम के झमेले से बच जायेंगे.

मनचाहाविषय चुनने की आजादी

छात्र वैकल्पिक विषय के रूप में गणित, जीव विज्ञान, फिजिक्स,रसायन और कंप्यूटर साइंस के अलावा हिस्ट्री, राजनीति शास्त्र, भूगोल, अर्थशास्त्र और समाज शास्त्र के साथ दर्शन शास्त्र ले सकते हैं. साथ ही छात्रों को संगीत, बिजनेस स्टडीज, एकाउंटेंसी, इंटरप्रेन्योरशिप, मल्टी मीडिया एंड वेब टेक्नोलॉजी, योग और शारीरिक शिक्षा के चयन करने की भी आजादी होगी. दूसरी ओर भाषा में वे हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, बंगला, मैथिली, मगही, अरबी, फारसी और भोजपुरी के साथ पाली और प्राकृत ले सकते हैं. छात्रों को 19 वैकल्पिक विषयों में से तीन विषयों को अनिवार्य के रूप में लेना होगा. जिसमें चयन की कोई बाध्यता नहीं होगी. बिहार बोर्ड अध्यक्ष के मुताबिक यह प्रावधान बिहार के शैक्षणिक बदलाव के लिये लिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें