36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ओबामा के बारे में अपशब्द कहने वाले रोद्रिगो दुतेर्ते ने डोनाल्ड ट्रंप का क्यों किया भव्य स्वागत?

डोनाल्ड ट्रंप के 12 दिवसीयएशिया दौरे में फिलिपीन के विवादस्पद नेता रोद्रिगो दुतेर्ते दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स की आलोचनाओं से बचने में कामयाब हो गये लगते हैं ट्रंप और दुतेर्ते ने मुस्कुराते हुए मिलाए हाथ मनीला: आसियान शिखर बैठक की मेजबानी कर रहे फिलिपीन के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतेर्ते बीते कुछ सालों में दो वजहों […]


डोनाल्ड ट्रंप के 12 दिवसीयएशिया दौरे में फिलिपीन के विवादस्पद नेता रोद्रिगो दुतेर्ते दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स की आलोचनाओं से बचने में कामयाब हो गये लगते हैं


ट्रंप और दुतेर्ते ने मुस्कुराते हुए मिलाए हाथ

मनीला: आसियान शिखर बैठक की मेजबानी कर रहे फिलिपीन के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतेर्ते बीते कुछ सालों में दो वजहों से चर्चा में आये थे – एक नशीले पदार्थों के तस्करों के खिलाफ चलाये गये अपने अभियान, जिसमें ऐसा करने वालों की बड़ी संख्या में हत्या की गयी, दूसरा अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा को अपशब्द कहने के कारण, जिस बात को अपने व्यक्तित्व के अनुरूप बराक ने हल्के में उड़ा दिया. लेकिन, अब स्थिति बदल गयी है और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं जो ओबामा की तरह अपने उदार व्यक्तित्व के लिए बल्कि सख्त तेवरों के लिए मशहूर हैं. ऐसे में आसियान में भाग लेने मनीला पहुंचे ट्रंप की रोद्रिगो दुतेर्ते ने जोरदार स्वागत किया है, जिससे ट्रंप खुश हो गये.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिलीपीन के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतेर्ते से मुस्कुराते हुए हाथ मिलाया है. दुतेर्ते खुद से लोगों की हत्या करने की शेखी बघार चुके हैं. उन्होंने नशीले पदार्थों के तस्करों के खिलाफ एक मुहिम चला रखी है जिसे मानवाधिकार समूहों ने नरसंहार करार दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति मनीला में अन्य 18 विश्व नेताओं के साथ दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. सुर्खियों में रहे ट्रंप के एशिया दौरे के अंतिम चरण में उत्तर कोरिया परमाणु संकट चर्चा में रहा.

ट्रंप ने मानवाधिकार समूहों की मांग अबतक नहीं की है पूरी

ट्रंप के 12 दिवसीय दौरे के दूसरे चरण में (जिसमें ट्रंप जापान से दक्षिण कोरिया, चीन और वियतनाम पहुंचे) 2016 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तेक्षप का मुद्दा भी लगातार उठता रहा. मानवाधिकार समूहों ने ट्रंप से एशिया दौरे के अंत में, नशीले पदार्थ के खिलाफ दुतेर्ते की कठोर मुहिम कीकड़ी आलोचना करनी की अपील की थी. इस मुहिम के तहत पुलिस और स्वंयभू नशा विरोधी कार्यकर्ताओं ने हजारों लोगों की हत्या की है. आधिकारिक वार्ता से पहले ट्रंप की अपने फिलीपीनी समकक्ष के साथ हुई भेंट से प्रतीत होता है वह दुतेर्ते की रणनीति का समर्थन करते हैं और लोगों की हत्याओं को लेकर चिंतित नहीं है. यह दुतेर्ते के लिए अंतरराष्ट्रीय राजनीति में बड़ी उपलब्धि है.

ट्रंप-दुतेर्ते दोनों मुस्कुराएं

आज सुबह पहले शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह से पहले ट्रंप ने दुतेर्ते से हाथ मिलाया और फिर दोनों ने 30 सेकंड तक बातचीत की. ट्रंप की पीठ कैमरे की तरफ थी. इस दौरान दुतेर्ते मुस्कुराते नजर आए. शिखर सम्मेलन से पहले कल हुए भोज में भी दोनों नेता एक-साथ बैठे और दोनों से बातचीत भी की. दुतेर्ते ने यहां गाना भी गाया और कहा कि यह उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति की गुजारिश पर गाया है.

नशीले पदार्थों के तस्करों के खिलाफ मुहिम में कथित गैरकानूनी हत्याओं का मुद्दा ट्रंप द्वारा उठाए जाने के सवाल पर दुतेर्ते ने कल कहा था, मुझे विश्वास है कि वह इसे नहीं उठाएंगे.

बराक ओबामा अपने राष्ट्रपति कार्यकाल में विश्व नेता की तरह व्यवहार करते थे. उन्हें जहां जो चीजें पसंद नहीं आती थी, उस पर वे टिप्पणी करते थे और एक वैश्विक नेता के रूप में उस मुद्दे पर हस्तक्षेप करते दिखते थे, लेकिन ट्रंप एक ऐसे नेता है, जिनका फोकस प्वाइंट अपना देश है और वे हर चीज को उस कसौटी पर कसते हुए कदम बढ़ाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें