37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लंदन में मैथली गानों ने मचाया बवाल, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

नयी दिल्लीः भाषा के संरक्षण और प्रसार पर जब भी चर्चा होती है तब मामला इस पर अटक जाता है कि युवाओं के बीच भाषा को लोकप्रिय कैसे किया जाए. कैसे आपसी बोलचाल में युवा स्थानीय भाषा का इस्तेमाल करें. शहर आकर गांव की संस्कृति और् बोलचाल को भूला देने का आरोप भी युवाओं पर […]

नयी दिल्लीः भाषा के संरक्षण और प्रसार पर जब भी चर्चा होती है तब मामला इस पर अटक जाता है कि युवाओं के बीच भाषा को लोकप्रिय कैसे किया जाए. कैसे आपसी बोलचाल में युवा स्थानीय भाषा का इस्तेमाल करें. शहर आकर गांव की संस्कृति और् बोलचाल को भूला देने का आरोप भी युवाओं पर खूब लगता है.

इस तरह के आलोचकों को जवाब इस बार सात समुंद्र पार से आया है. लंदन के सेंट्रल पार्क में बैठे कुछ युवाओं ने मैथली में गाना गाकर बवाल मचा दिया है. इन के दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है . पहले गाने में युवा जाट जाटिन गा रहे हैं. इस गाने को ग्रुप में बैठे सभी साथी गा रहे हैं और ताली और डफली से इसे और् रोचक बना दिया है.

गाने को नये और् शानदार तरीके से पेश किया गया है. कहते हैं संगीत की कोई भाषा नहीं होती तभी तो इस गाने को अबतक हजारों लोग देख चुके हैं. इनका दूसरा वीडियो जो सोशल मीडिया पर वारयल है वह झिझिया है. इस गाने में दो लड़का और तीन लड़कियां दिख रही है. वीडियो में देखा जा सकता है कि लंदन में अंग्रेज भी इनके गाने सुनकर मुस्कुराते हुए आगे बढ़ रहे हैं.

इस तरह के वीडियो सिर्फ किसी एक भाषा का प्रचार नहीं करते बल्कि उन लोगों को प्रोत्साहन देते हैं जो संकोच के कारण अपने गांव की भाषा और संस्कृति से बचने की कोशिश करते हैं. लंदन में मैथली भाषा में गाये गाने को कई व्हाट्सएप ग्रुप में भी शेयर किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें