37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रिटेन में उठी दोबारा ब्रेक्जिट जनमत संग्रह कराने की मांग, क्रैश हुई संसद की वेबसाइट

लंदन : ब्रिटेन में यूरोपीय संघ की सदस्यता छोड़ने के पक्ष में मतदान के बाद दस लाख से अधिक लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर कर इस संबंध में दोबारा जनमत संग्रह कराने की मांग की है.याचिका पर ब्रिटिश संसद में चर्चा होगी. ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस में किसी मुद्दे पर बहस कराने के […]

लंदन : ब्रिटेन में यूरोपीय संघ की सदस्यता छोड़ने के पक्ष में मतदान के बाद दस लाख से अधिक लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर कर इस संबंध में दोबारा जनमत संग्रह कराने की मांग की है.याचिका पर ब्रिटिश संसद में चर्चा होगी. ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस में किसी मुद्दे पर बहस कराने के लिए 1,00,000 हस्ताक्षरों की जरूरत होती है.याचिका पर अब तक 12,74,321 लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं और यह संख्या लगातार बढ रही है.

गुरुवार को हुए जनमत संग्रह में देश के 52 प्रतिशत लोगों ने यूरोपीय संघ की सदस्यता छोड़ने (लीव) के पक्ष में जबकि 48 प्रतिशत लोगों ने इसमें बने रहने (रिमेन) के पक्ष में मतदान किया. हालांकि लंदन, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में यूरोपीय संघ में बने रहने के पक्ष में ज्यादा मतदान हुआ बाकी हिस्सों में सदस्यता छोड़ने के पक्ष में ज्यादा मतदान हुआ. कुल 72 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया.

आज सुबह याचिका पर हस्ताक्षर करने वाले लोगों की संख्या दस लाख पहुंच गयी. इनमें से ज्यादातर हस्ताक्षर लंदन, ब्रिघटन, ऑक्सफोर्ड, कैंब्रिज और मैनचेस्टर के लोगों ने किए.

विलियम ओलिवर हीले द्वारा शुरू की गयी याचिका में कहा गया, ‘‘हम हस्ताक्षर अभियान के तहत ब्रिटिश सरकार से एक नियम लागू करने की मांग करते हैं कि 75 प्रतिशत से कम मतदान होने के साथ अगर रिमेन या लीव वोट 60 प्रतिशत से कम हों तो एक और जनमत संग्रह होना चाहिए.’ दूसरे जनमत संग्रह के लिए भारी संख्या में लोगों के हस्ताक्षर करने की वजह से एक समय संसदीय याचिका की वेबसाइट क्रैश हो गयी.

यह अस्पष्ट है कि याचिका द्वारा नियमों में बदलाव के लिए की गयी मांग के बाद क्या इसे पिछली तारीख से लागू किया जाएगा अथवा क्या इसे ब्रिटिश कानून में जगह दी जाएगी या नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें