37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ओडिशा : धमाके में मारे गए लोगों के परिजन को 2-2 लाख रुपये का मुआवजा, घायलों को मिलेंगे 50 हजार

बालेश्वर (भुवनेश्वर) : ओडिशा के बालेश्वर जिले में दीपावली से एक दिन पहले बुधवार शाम पटाखों की एक अवैध फैक्टरी में विस्फोट होने से कम से कम 8 लोगों की मौत हो गयी और 20 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये. इधरबालासोर धमाके में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक […]

बालेश्वर (भुवनेश्वर) : ओडिशा के बालेश्वर जिले में दीपावली से एक दिन पहले बुधवार शाम पटाखों की एक अवैध फैक्टरी में विस्फोट होने से कम से कम 8 लोगों की मौत हो गयी और 20 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये. इधरबालासोर धमाके में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषित किया 2-2 लाख रुपये का मुआवजा, घायलों को मिलेंगे 50-50 हजार रुपये.

ऐसी आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. बारिश की वजह से बचाव एवं राहत कार्य बाधित हो रहा है. बालेश्वर के जिलाधिकारी प्रमोद कुमार दास ने बताया कि यहां से करीब 12 किलोमीटर दूर एक मकान में शाम करीब चार बजे एक जोरदार धमाका हुआ.

Odisha: 8 people killed and over 20 injured in an explosion while making crackers at Bahabalpur in Balasore district pic.twitter.com/KWRt9ntt9o

— ANI (@ANI) October 18, 2017

मकान में पटाखे बनाये जा रहे थे. 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी. उनके शव मिले हैं. दास ने कहा, बिना किसी कानूनी लाइसेंस के अनधिकृत रुप से पटाखे बनाये जा रहे थे. उन्होंने बताया कि घायलों को कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है.

स्थानीय लोगों ने बताया कि धमाका इतना जबर्दस्त था कि मकान के परखचे उड़ गये और भारी नुकसान हुआ. मारे गये लोगों के शव इतने क्षत-विक्षत हैं कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही है. धमाके के तुरंत बाद चार दमकल गाडियां आग बुझाने के लिए लगाई गईं और बचाव कार्य शुरू किया गया. पुलिस के अनुसार जांच के बाद ही विस्फोट की सटीक वजह सामने आ पाएगी.

गौरतलब हो कि इससे पहले एक पटाखा दुकान में आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी और तीन अन्य घायल हो गये. स्टील सिटी राउरकेला में शॉर्ट सर्किट की वजह से यहां स्थित बाजार की एक दुकान में आग लगी. आग बाजार के जिस दुकान में लगी थी, वह पटाखे की दुकान थी. दिवाली में बेचने के लिए भारी मात्रा में दुकानदार ने पटाखे जमा कर रखे थे. बताया जाता है कि अचानक शॉर्ट सर्किट हुआ और दुकान में आग लग गयी.

चूंकि दुकान में पटाखे रखे थे, देखते ही देखते पूरा दुकान आग की लपटों में घिर गया. दूर से ही आग की ऊंची-ऊंची लपटें दिखाई देने लगीं. पटाखों में विस्फोट होने लगे और पूरा इलाका धमाकों से दहल उठा.

घटना की सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग की गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची. लेकिन, तब तक बहुत नुकसान हो चुका था. काफी जद्दोजहद के बाद फायर विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया. इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गयी और तीन घायल हो गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें