26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत आ रही एंफिबियन बसें

लंदन के टेम्स नदी की तर्ज पर महाराष्ट्र में भी एंफिबियन बसें चलाने पर विचार चल रहा है. महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम मुंबई, कोंकण के समुद्र तटों के पास पर्यटन स्थलों के लिए एंफिबियन बस सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है. अगले कुछ महीने में विशेषज्ञों से व्यवहार्यता रिपोर्ट मिल जायेगी. इसमें संभावित […]

लंदन के टेम्स नदी की तर्ज पर महाराष्ट्र में भी एंफिबियन बसें चलाने पर विचार चल रहा है. महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम मुंबई, कोंकण के समुद्र तटों के पास पर्यटन स्थलों के लिए एंफिबियन बस सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है. अगले कुछ महीने में विशेषज्ञों से व्यवहार्यता रिपोर्ट मिल जायेगी. इसमें संभावित पर्यटन स्थलों, नियम एवं शर्तो, किराया, बसों की क्षमता आदि की जानकारी होगी.

अगस्त में शुरू हुई थी जल विमान सेवा

मैरीटाइम एनर्जी हेली एयर सर्विसेस प्रा लि ने अगस्त, 2014 में एमटीडीसी के साथ मिल कर लोनावाला से मुंबई तक पहली जल विमान सेवा शुरू की थी. पहले व्यावसायिक समुद्री विमान के तौर पर सेसना 208ए विमान ने नौ यात्रियों को लेकर जुहू एयरोड्रोम से लोनावाला के पवना बांध तक उड़ान भरी थी.

योजना के फायदे

पर्यटक मुंबई और उसके आसपास के कुछ खूबसूरत नजारे देखेंगे, उसी बस में समुद्र के आसपास के पर्यटन स्थलों तक भी जा सकेंगे.सड़क पर और पानी में चलनेवाली बसों को एंफिबियन बसें कहते हैं.

कहां उपलब्ध होगा

मुंबई और कोंकण के तटवर्ती क्षेत्रों में

‘‘महाराष्ट्र के पर्यटन में मनोरंजन और रोमांच जोड़ने के लिए एंफिबियन बसें शुरू करने का फैसला किया है. फिलहाल, हम लंदन में टेम्स नदी पर चल रही एंफिबियन सेवा के परिचालन का अध्ययन कर रहे हैं. डक सर्विस के नाम से मशहूर यह सेवा लंदन आनेवाले पर्यटकों के लिए बड़ा आकर्षण का केंद्र है.
सतीश सोनी, सहायक प्रबंध निदेशक, एमटीडीसी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें