35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रस्तावित रैली से पहले कश्मीर के अनेक इलाकों में कर्फ्यू

श्रीनगर : पुराने शहर इलाके में अलगाववादियों की ईदगाह तक प्रस्तावित रैली के मद्देनजर कश्मीर के अनेक इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. पिछले माह हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हुई हिंसा के चलते घाटी में आज लगातार 49वें दिन भी कर्फ्यू जारी रहने से आम जनजीवन प्रभावित […]

श्रीनगर : पुराने शहर इलाके में अलगाववादियों की ईदगाह तक प्रस्तावित रैली के मद्देनजर कश्मीर के अनेक इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. पिछले माह हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हुई हिंसा के चलते घाटी में आज लगातार 49वें दिन भी कर्फ्यू जारी रहने से आम जनजीवन प्रभावित है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘पूरे श्रीनगर, पुलवामा जिला और दक्षिणी कश्मीर के शोपियां और अनंतनाग शहर तक में कर्फ्यू लगा दिया गया है.” उन्होंने कहा कि उत्तरी कश्मीर के बारामुला, पत्तन और हंदवाडा में भी कर्फ्यू लगाया गया है, जबकि शेष घाटी में लोगों के किसी स्थान पर एकत्र होने पर रोक है.

अलगाववादियों ने जुमे की नमाज के बाद पुराने शहर इलाके के ईदगाह मैदान में एक रैली की योजना बनायी थी, जिसे विफल करने के लिए कर्फ्यू का दायरा बढाया गया है. घाटी में लगातार 49 दिन से जारी कर्फ्यू, प्रतिबंध और अलगाववादियों की हडताल के कारण आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. दुकाने, निजी कार्यालय, शैक्षिक संस्थान और पेट्रोल पंप बंद हैं और सडकों से सार्वजनिक वाहन नदारत हैं. अधिकारी ने बताया कि कर्फ्यू के कारण सरकारी कार्यालयों एवं बैंकों में कर्मचारियों की उपस्थिति भी प्रभावित हुयी है.

पूरी घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवायें भी बंद हैं और प्री.पेड मोबाइल फोन की आउटगोइंग सुविधा भी प्रतिबंधित है. वानी के मार जाने के बाद हुए विरोध प्रदर्शनों में नागरिकों की मौत को ले कर अलगाववादी घाटी में आंदोलन कर रहे हैं और उन्होंने एक सितंबर तक के लिए घाटी में हडताल का आह्वान किया है. उल्लेखनीय है कि दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में सुरक्षाबलों के साथ एक मुठभेड में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के एक दिन बाद नौ जुलाई से शुरू हुये संघर्ष में अब तक दो पुलिसकर्मियों समेत कुल 66 लोगों की मौत हो चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें