32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पैतृक गढ गांदेरबल सीट से नहीं, दो अन्य सीटों से चुनाव लडेंगे उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर : नेशनल कांफ्रेंस की ओर से जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी होने के साथ ही मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के सीटों के चुनाव को लेकर लगायी जा रही अटकलों पर विराम लग गया है. सूची के अनुसार उमर अपने पैतृक गढ गांदेरबल से नहीं बल्कि दो अन्य सीटों से चुनाव […]

श्रीनगर : नेशनल कांफ्रेंस की ओर से जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी होने के साथ ही मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के सीटों के चुनाव को लेकर लगायी जा रही अटकलों पर विराम लग गया है. सूची के अनुसार उमर अपने पैतृक गढ गांदेरबल से नहीं बल्कि दो अन्य सीटों से चुनाव लडेंगे.

उमर ने 2008 में गांदेरबल से विधानसभा चुनाव जीते थे. पार्टी की ओर से शुक्रवार को जारी 22 उम्मीदवारों की सूची में उमर अब्दुल्ला का नाम श्रीनगर के सोनवार और बडगाम के बीरवाह सीट के लिए तय किया गया है. नेकां ने एक बयान में कहा कि उमर की अध्यक्षता में हुई पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद इन नामों की घोषणा हुई है. उमर पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. उमर के चाचा मुस्तफा कमाल को भी उनके पुराने सीट श्रीनगर के हजरतबल से हटा कर बारामुल्ला के गुलमर्ग भेज दिया गया है. कमाल 1987 और 1996 में हजरतबल सीट से चुनाव जीत चुके हैं.

हालांकि कमाल 2002 और 2008 चुनाव हार गए थे. लेकिन फारुख अब्दुल्ला द्वारा 2008 में हजरतबल सीट खाली करने के बाद हुए उपचुनाव में कमाल को इस सीट से जीत मिली थी. पार्टी ने पिछले साल कांग्रेस छोडकर नेकां में शामिल हुए शेख इश्फाक जब्बार को गांदेरबल से टिकट दिया है. जब्बार कांग्रेस के पूर्व मंत्री शेख जब्बार के बेटे हैं.

नेशनल कांफ्रेंस ने पार्टी के वरिष्ठ नेता सैयद अखून को हजरतबल सीट से टिकट दिया है. कल जारी सूची के साथ ही नेकां ने प्रदेश के 87 में से 84 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. पार्टी अगले कुछ दिनों में ही लद्दाख क्षेत्र की तीनों सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. राज्यसभा सदस्य गुलाम नबी रत्तनपुरी को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा सीट से जबकि पूर्व सांसद महबूब बेग को अनंतनाग सीट से प्रत्याशी बनाया गया है.

नेकां ने चुनाव में एक महिला और एक लोकप्रिय शिया नेता सहित 11 नए चेहरों को मौका दिया है. शक्ति बाला को जम्मू क्षेत्र के चेनाब से जबकि शिया नेता आगा सैयद महमूद को उत्तर कश्मीर के पाटन से नेकां ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें