32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिंदुस्‍तान का दिल जीत विदा हुए बराक, पहुंचे सऊदी अरब

नयी दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत का तीन दिवसीय भारत दौरा आज संपन्न हो गया. ओबामा यहां भारत के 66वें गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने आये थे. ओबामा अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने भारत के गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया है. ओबामा के आधिकारिक […]

नयी दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत का तीन दिवसीय भारत दौरा आज संपन्न हो गया. ओबामा यहां भारत के 66वें गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने आये थे. ओबामा अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने भारत के गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया है.

ओबामा के आधिकारिक विमान एयर फोर्स वन ने दिल्ली के पालम हवाई अड्डे से सऊदी अरब के रियाध के लिए उड़ान भरी. ओबामा वहां के पूर्व शासक शाह अब्दुल्लाह की मृत्यु होने की वजह से जा रहे हैं. शाह अब्दुल्लाह की 23 जनवरी को मृत्यु हो गयी थी और उसके बाद शाह सलमान इस समय सऊदी अरब का शासन सम्हाल रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सउदी अरब के नए शाह सलमान के साथ बातचीत करने और इससे पहले के शासक शाह अब्दुल्ला की मौत पर संवेदना प्रकट करने के लिए आज रियाद पहुंच गए. ओबामा का विशेष विमान एयर फोर्स वन आज राजधानी रियाद के किंग खालिद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा.
अमेरिकी आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, शाह अब्दुल्लाह की मृत्यु की वजह से ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत में ताज महल देखने की अपनी योजना को रद्द कर दिया था. गौरतलब है कि 27 जनवरी को ओबामा के ताज महल देखने के कार्यक्रम की वजह से आगरा शहर को चमकाया जा रहा था और ताज महल के आस-पास भी साफ-सफाई और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भारत और अमेरिका की सुरक्षा एजेंसियों ने अपना होम वर्क पूरा कर लिया था.
व्हाइट हाउस ने बराक ओबामा की भारत यात्रा के सफलतापूर्वक संपन्न होने को लेकर आधिकारिक ट्वीट किया है जिसमें अमेरिका की तरफ से ओबामा की भारत यात्रा की सफलता और उनके शानदार स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की जनता को बधाई दी है.

वहीं, दूसरी तरफ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से प्रोटोकॉल तोड़ते हुए ओबामा को विदाई देने एयर पोर्ट तक गए और उन्हें विदा किया. नरेंद्र मोदी ने भी ओबामा की विदाई पर आधिकारिक रूप से ट्वीट किया है. मोदी ने लिखा है कि ओबामा की भारत यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को नया आयाम दिया है और द्विपक्षीय संबंधों में नया अध्याय लिखा है. मैं राष्ट्रपति ओबामा की सुखद यात्रा की कामना करता हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें