32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो अक्तूबर को सीएम करेंगे शुरुआत

राजगीर (नालंदा) : बाल विवाह एवं दहेजमुक्त बिहार बनाने की महत्वाकांक्षी योजना की सफलता के लिए रविवार को जिलाधिकारी डॉ त्याग राजन एसएम की अध्यक्षता में एक बैठक अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गयी. बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया. इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार सरकार […]

राजगीर (नालंदा) : बाल विवाह एवं दहेजमुक्त बिहार बनाने की महत्वाकांक्षी योजना की सफलता के लिए रविवार को जिलाधिकारी डॉ त्याग राजन एसएम की अध्यक्षता में एक बैठक अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गयी. बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया.
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार सरकार की यह एक काफी महत्वपूर्ण योजना है. दो अक्तूबर को इसकी विधिवत शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. इसी दिन जिलेभर में शपथपत्र भरवाया जायेगा. उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि आप सभी अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को शपथ दिलाएं कि न तो वे दहेज देंगे और न ही लेंगे.
वहीं 18 साल से कम उम्र की लड़की व 21 साल से कम उम्र के लड़के की शादी नहीं करेंगे. यह एक सामाजिक बुराई के साथ-साथ कानूनन अपराध भी है. उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण का वीडियोग्राफी करा कर जिला मुख्यालय को भेंजे. उन्होंने कहा कि हर आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के अभिभावक को विद्यालय में छात्र-छात्राओं को पंचायतों में जनप्रतिनिधियों से लेकर सभी ग्रामीणों को, महादलित टोलों, पंचायत भवनों, पुलिस थाना, नगर पंचायत एवं नगर निगम क्षेत्रों आदि जगहों पर शपथ दिलाने का बंदोबस्त करें.
कोशिश हो कि शराबबंदी को लेकर बनायी गयी मानव श्रृंखला की तरह ही इसमें भी लोगों की सहभागिता बड़े पैमाने पर हो. उन्होंने कहा कि हर अनुमंडल के अनुमंडलाधिकारी को दहेज निषेध पदाधिकारी व सभी अनुमंडल के अनुमंडल कल्याण पदाधिकारी को बाल विवाह निषेध पदाधिकारी बनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम को बेहतर बनाने वाले पदाधिकारी को जिला स्तर पर सम्मानित किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें