32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमालपुर व खगड़िया के बीच एक और जोड़ी ट्रेन

जमालपुर : जमालपुर और खगड़िया के बीच मुंगेर रेलवे पुल होकर एक और जोड़ी ट्रेन बढ़ायी जा रही है. वर्तमान में जमालपुर से खगड़िया के लिए प्रतिदिन एक बार ही ट्रेन चलती है. जिसे शीघ्र बढ़ा कर दो बार किया जायेगा. यह जानकारी मालदा रेल मंडल के डीआरएम मोहित सिन्हा ने शुक्रवार को जमालपुर रेलवे […]

जमालपुर : जमालपुर और खगड़िया के बीच मुंगेर रेलवे पुल होकर एक और जोड़ी ट्रेन बढ़ायी जा रही है. वर्तमान में जमालपुर से खगड़िया के लिए प्रतिदिन एक बार ही ट्रेन चलती है. जिसे शीघ्र बढ़ा कर दो बार किया जायेगा. यह जानकारी मालदा रेल मंडल के डीआरएम मोहित सिन्हा ने शुक्रवार को जमालपुर रेलवे स्टेशन पर दी. वे यहां साहेबगंज से धनौरी के बीच विंडो इंस्पेक्शन के क्रम में पहुंचे थे. श्री सिन्हा ने कहा कि देश में तीव्रगामी ट्रेन के परिचालन की सब स्थानों पर मांग है.

इसे प्राथमिकता के आधार पर चालू किया जाता है. इस रूट पर जनशताब्दी एक्सप्रेस के चलाने का फैसला मुख्यालय और रेलवे बोर्ड लेबल पर तय किया जाना है. उन्होंने बताया कि किऊल-जमालपुर-भागलपुर के छोटे-छोटे हॉल्टों पर लेबल और शेड के निर्माण का कार्य जल्द ही आरंभ हो जायेगा. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया आरंभ की जा रही है. इस रेलमार्ग पर ऐसे हॉल्टों की संख्या करीब दस है, जिसमें घोरघट और मुरारपुर हॉल्ट शामिल हैं. इसके साथ ही इस रेलमार्ग के कई रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्मों की क्षमता भी बढ़ाये जाने का कार्य जल्द ही आरंभ किया जायेगा. इन रेलवे स्टेशनों में बरियारपुर, धरहरा और कजरा रेलवे स्टेशन शामिल हैं, जहां 24 कोचों वाली ट्रेनों को सहजतापूर्वक प्लेस किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान में इन रेलवे स्टेशनों की क्षमता 18 कोचों के लिए है.

जमालपुर में भी दो और तीन नंबर प्लेटफॉर्मों की लंबाई बढ़ाई जायेगी, साथ ही निकट भविष्य में यहां प्लेटफॉर्मों की संख्या भी बढ़ाये जाने की संभावना है. इस रेलखंड पर पश्चिम की ओर से आने वाली ट्रेनों के लगातार विलंब से हो रहे परिचालन के बारे में एक सवाल के जवाब में डीआरएम ने कहा कि भारतीय रेल में प्रति दिन देश में ग्यारह हजार ट्रेनों का परिचालन होता है.

इलाहाबाद एक ऐसा रेल मंडल है, जहां ट्रेनों का काफी दबाव रहता है. उसे दूर करने के कार्य किये जा रहे हैं. इस मौके पर सीनियर डीओएम राजीव रंजन, सीनियर डीइएन (कॉर्डि.) शैलेश कुमार, आरपीएफ के डीएससी आरके सिंह, डीआरएम के टीआइ जनार्दन प्रसाद सहित एसएस सुधीर कुमार सिंह, टीआइ संजय कुमार, दिलीप कुमार, एके सिन्हा मुख्य रूप से उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें