35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मरीजों को छोड़कर भागे डॉक्टर व कंपाउंडर

कार्रवाई. अवैध नर्सिंग होम में स्वास्थ्य विभाग का छापा गोगरी : नगर पंचायत गोगरी के मुश्कीपुर कोठी स्थित वार्ड 20 में संचालित अवैध नर्सिंग होम आरोग्यधाम पूनम नर्सिंग होम पर जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शनिवार को छापा मारा. छापेमारी की भनक लगते ही डॉक्टर व कंपाउंडर क्लिनिक से मरीजों को छोड़कर भाग निकले. […]

कार्रवाई. अवैध नर्सिंग होम में स्वास्थ्य विभाग का छापा

गोगरी : नगर पंचायत गोगरी के मुश्कीपुर कोठी स्थित वार्ड 20 में संचालित अवैध नर्सिंग होम आरोग्यधाम पूनम नर्सिंग होम पर जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शनिवार को छापा मारा. छापेमारी की भनक लगते ही डॉक्टर व कंपाउंडर क्लिनिक से मरीजों को छोड़कर भाग निकले. जांच के दौरान अवैध रूप से क्लिनिक संचालित करने का खुलासा हुआ है. टीम के अधिकारी के अनुसार मकान मालिक सहित अवैध क्लिनिक संचालित करने वाले लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी.
जांच टीम ने प्रभातखबर को बताया की यह भी पाया गया की हॉस्पिटल का निबंधन नहीं कराया गया है और वहां मानक के अनुरूप मरीजों के लिए कोई भी सुविधा व संसाधन नहीं है. केवल मरीजों का आर्थिक दोहन किया जाता है. रेफरल अस्पताल गोगरी की आशा कर्मी पूनम कुमारी ही गलत ढंग से मरीजों का ऑपरेशन करती है और वह इसकी संचालक है.
जिला स्वास्थ्य टीम की छापेमारी दल के अधिकारी ने बताया की अवैध ढंग से चल रहे मुश्कीपुर कोठी के वार्ड 20 के आरोग्यधाम पूनम नर्सिंग होम जिस मकान में चल रहा था वह मकान चंद्रशेखर शर्मा का है. जांच टीम के अनुसार मकान मालिक चंद्रशेखर शर्मा पर भी अवैध नर्सिंग होम संचालन करवाए जाने और क्लिनिकल एक्ट का उल्लंघन को बढ़ावा दिए जाने के मामले में प्राथमिकी दर्ज किया जायेगा.
ठेका लेकर हो रहा था इलाज
जांच में यह बात भी उजागर हुआ है कि पसराहा के रामचंद्र सिंह की पत्नी अनीता देवी और मुश्कीपुर के राजू शर्मा की पत्नी अंजलि कुमारी का आशा पूनम कुमारी ने गलत ऑपरेशन किया गया. आशा पूनम कुमारी ने ऑपरेशन करने के लिए दोनों मरीज के परिजनों से 15 हजार रुपये में ऐंठ लिये थे. छापेमारी टीम में सदर अस्पताल के डॉक्टर प्रयासी, रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. चंद्रप्रकाश आदि शामिल थे.
आशा सहित कई पर गिरेगी गाज
जिला से जांच को लेकर पहुंचे छापेमारी की टीम के सदस्यों ने बताया कि जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को सौंपा जायेगा. अवैध ढंग से नर्सिंग होम संचालन करने वाली आशा पूनम कुमारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ चंद्रप्रकाश ने बताया कि जांच रिपोर्ट की समीक्षा की जा रही है और नियम के विरुद्ध अवैध ढंग से नर्सिंग होम संचालन करने वाली आशा को चयनमुक्त करते हुए उसके खिलाफ दंडात्मक कानूनी कार्रवाई के साथ प्राथमिकी दर्ज किया जायेगा. बताया जाता है कि क्लिनिक संचालन में आशा कार्यकर्ता पूनम कुमारी के अलावा और भी कई लोग शामिल थे.
खास बातें
मानक के अनुरूप मरीजों के लिए कोई भी सुविधा व संसाधन नहीं
आशा गलत ढंग से मरीजों का करती थी ऑपरेशन
शहर के अन्य नर्सिंग होम में मची खलबली
आरोग्यधाम पूनम नर्सिंग होम में छापेमारी से शहर में अवैध ढंग से चलाये जा रहे नर्सिंग होम के संचालकों में खलबली मच गयी है. सीएस के द्वारा गठित तीन सदस्यीय टीम ने शनिवार को दोपहर में छापेमारी शुरू की. छापेमारी दल ने पाया कि क्लिनिक में एक भी एमबीबीएस चिकित्सक व प्रशिक्षित कर्मचारी नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें