26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड को मिला सम्मान : रघुवर दास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आइएसएम धनबाद को आइआइटी का दर्जा दिये जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि आइआइएस धनबाद को आइआइटी का दर्जा देना राज्य के लिए सम्मान की बात है. अब झारखंड में भी एक […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आइएसएम धनबाद को आइआइटी का दर्जा दिये जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि आइआइएस धनबाद को आइआइटी का दर्जा देना राज्य के लिए सम्मान की बात है.

अब झारखंड में भी एक आइआइटी होगा. उन्होंने कहा कि विगत काफी समय से झारखंड में आइआइटी की मांग केंद्र सरकार से की जा रही थी. केंद्र सरकार ने राज्य की इस मांग को पूरा कर यह स्पष्ट संकेत दिया है कि केंद्र सरकार राज्यों के विकास में सहयोग के प्रति प्रतिबद्ध है. सीएम ने सरकार गठन के तुरंत बाद प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर इस संबंध में अपनी मांग रखी थी.

* बजट देश की आवश्यकता के अनुरूप
मुख्यमंत्री ने लोकसभा में पेश किये गये बजट की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री अरुण जेटली को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इस बजट के माध्यम से आधारभूत संरचना के विकास पर बल दिया गया है. यह देश की आवश्यकता के अनुरूप है. इस बजट में हर वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखा गया है. उद्योग जगत, मध्यम एवं कमजोर वर्ग के विकास तथा महिलाओं की सुरक्षा सहित सभी वर्गों की आवश्यकताओं का ध्यान इस बजट में रखा गया है.
सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में ग्रामीण विकास के लिए 25000 करोड़ रुपये आवंटित किया है जो कृषि प्रधान भारत देश के लिए काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक युवाओं के लिए नयी मंजिल योजना को ऐतिहासिक कदम बताया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट में कॉरपोरेट जगत के लिए भी बहुत कुछ नया है. इससे नए व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे रोजगार के अवसर भी तेजी से विकसित होंगे.
* बजट प्रगतिशील व सकारात्मक : मुंडा
पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने आम बजट को प्रगतिशील और सकारात्मक बताया है. श्री मुंडा ने कहा कि बजट में सरकार की साफ सोच दिखती है कि आने वाले दिनों में देश के अच्छे दिन आयेंगे. वर्ष 2022 तक हर गांव में बिजली और अस्पताल की बुनियादी सुविधा देने का लक्ष्य रखा गया है. हेल्थ इंश्योरेंस में छूट का दायरा बढ़ाये जाने से आम लोगों को लाभ मिलेगा. बजट में गरीबों एवं पिछड़ों के लिए अनेक योजनाओं की घोषणा की गयी है. इससे लोगों की जीवन गुणवत्ता बढ़ेगी.
चालू वित्त वर्ष में विकास दर आठ से लेकर 8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. इस कारण भारत दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़नेवाली अर्थव्यवस्था बन गयी है. इससे निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा. श्री मुंडा ने देश में शहरी और ग्रामीण अंतर को कम करने की कोशिश के लिए बजट में कदम उठाने के प्रयासों को सराहनीय बताया है. जन-धन योजना के तहत बीमा राशि बढ़ा कर दो लाख रुपये करने के अलावा पेंशन के लिए अटल पेंशन योजना शुरू करने से गरीबों को लाभ मिलेगा. श्री मुंडा ने आइएसएम, धनबाद को आइआइटी का दर्जा दिये जाने का स्वागत किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें